लाइव टीवी

नए साल में दृष्टिहीनों को RBI का तोहफा, नोट पहचानने के लिए लॉन्च किया 'MANI' ऐप

News18Hindi
Updated: January 2, 2020, 7:02 PM IST

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक नया मोबाइल ऐप ‘मनी’ (MANI) लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिये करेंसी नोटों (Currency Notes) की पहचान कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 2, 2020, 7:02 PM IST
  • Share this:
मुंबई. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दृष्टिबाधित (Visually Challenged) लोगों की मदद के लिए एक नया मोबाइल ऐप ‘मनी’ (MANI) लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिये दृष्टिबाधित व्यक्ति करेंसी नोटों (Currency Notes) की पहचान कर सकेंगे. देश में करीब 80 लाख नेत्रहीन लोग हैं. आरबीआई की इस पहल से उन्हें लाभ होगा. अभी मार्केट में 10, 20, 50, 100, 200, 500 और 2,000 रुपए के बैंक नोट चलन में हैं.  नोट को पहचानने में नेत्रहीनों की मदद के लिए ‘इंटाग्लियो प्रिंटिंग’ आधारित पहचान चिह्न दिए गए हैं. यह चिह्न 100 रुपये और उससे ऊपर के नोट में हैं. दृष्टिबाधित लोगों के लिए नकदी आधारित लेनदेन को सफल बनाने के लिए बैंक नोट की पहचान जरूरी है.

ऑफलाइन भी काम करेगा MANI ऐप- केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा कि दृष्टबाधित इस ऐप के जरिये यह पता लगा सकेंगे कि नोट कितने मूल्य का है. एक और खास बात यह है कि एक बार इसे स्थापित करने के बाद यह ऐप ऑफलाइन भी काम करेगा.

ये भी पढ़ें: कम हो सकता है आम आदमी पर टैक्स का बोझ! 1 फरवरी को ऐलान संभव


ऐसे करेगा काम
प्रयोगकर्ता इस ऐप को डाउनलोड करेंगे. उसके बाद कैमरे के जरिये नोट को स्कैन किया जा सकेगा. स्कैन के बाद ऐप बोलकर बताएगा कि नोट कितने का है. हिंदी और अंग्रेजी दोनों में नोट का मूल्य बताया जाएगा. यह ऐप एंड्रॉयड (Android) और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम्स (IOS) दोनों पर उपलब्ध है.

रिजर्व बैंक के गवर्नर (RBI Governor) शक्तिकांत दास ने बुधवार को इस ऐप को पेश किया. इस मौके पर अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे. केंद्रीय बैंक ने कहा कि इस ऐप के जरिये यह पता नहीं लगेगा कि नोट असली है या नकली.

ये भी पढ़ें:

सरकारी पेंशन स्कीम NPS में बड़े बदलाव की तैयारी! पहली बार मिलेंगे टैक्स छूट के साथ ये फायदे
PPF, सुकन्या में पैसा लगाने वालों के लिए खबर! 31 मार्च तक अब मिलेगा इतना मुनाफा
नए साल पर आम आदमी को झटका! इतने रुपये महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर
ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को नए साल पर दिया बड़ा तोहफा! अब हर महीने होगी इतने रुपये की बचत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 2, 2020, 8:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर