Home /News /business /

RBI Monetary Policy Committee की बैठक कल से, जानें ब्याज दरों में बदलाव को लेकर एक्सपर्ट्स ने क्या कहा?

RBI Monetary Policy Committee की बैठक कल से, जानें ब्याज दरों में बदलाव को लेकर एक्सपर्ट्स ने क्या कहा?

रिजर्व बैंक ने आखिरी बार दरों में बदलाव 22 मई, 2020 को किया था.

रिजर्व बैंक ने आखिरी बार दरों में बदलाव 22 मई, 2020 को किया था.

Monetary Policy: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) की चिंता के बीच आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा (Monetary Policy Review) में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ब्याज दरों को जस का तस रख सकता है. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई वाली एमपीसी (MPC) की तीन दिन की बैठक 6 दिसंबर को शुरू होगी.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा (Monetary Policy Review) में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ब्याज दरों को जस का तस रख सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि आरबीआई (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटि यानी एमपीसी (MPC) की इस हफ्ते होने वाली बैठक में ब्याज दरों कोई बदलाव होने की संभावना नहीं दिख रही है. इसकी वजह कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के कारण दुनियाभर के बाजारों में अचानक फैली अनिश्चतता है.

    6 दिसंबर को शुरू होगी एमपीसी की बैठक
    रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुआई वाली एमपीसी की 6-8 दिसंबर को बैठक होने वाली है जिसमें मौद्रिक स्थिति की समीक्षा की जाएगी. इसमें लिए जाने वाले फैसलों की जानकारी 8 दिसंबर को दी जाएगी. केंद्रीय बैंक ने गत अक्टूबर में भी नीतिगत दरों को यथावत रखा था.

    ये भी पढ़ें- HDFC Bank Vs SBI Vs Axis Bank Vs ICICI Bank: एफडी कराने से पहले चेक कर लें ब्याज दरें, होगा ज्यादा फायदा

    एसबीआई की एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, एमपीसी की बैठक में रिवर्स रेपो रेट में वृद्धि का फैसला होने की चर्चा अभी अपरिपक्व है. इसके अलावा रिवर्स रेपो रेट बढ़ाने जैसा कदम आरबीआई सिर्फ एमपीसी में ही नहीं लेना चाहेगा.

    कोटक इकनॉमिक रिसर्च की एक रिपोर्ट कहती है कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप पर फैली अनिश्चितता के बीच रिजर्व बैंक नीतिगत दरों में बदलाव का फैसला करने से पहले शायद स्थिति स्पष्ट होने का इंतजार करेगा. हालांकि, इसने फरवरी में होने वाली अगली मौद्रिक समीक्षा में रिवर्स रेपो रेट में वृद्धि का अपना अनुमान बरकरार रखा है.

    ये भी पढ़ें- 15 लाख से ज्यादा की कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस, नौकरी से ज्यादा होगा मुनाफा, सरकार भी करेगी मदद

    होम लोन होंगे सस्ते
    प्रॉपर्टी कंसल्‍टेंट कंपनी एनारॉक (Anarock) ने भी कहा है कि आरबीआई रिवर्स रेपो रेट में वृद्धि का फैसला मौजूदा हालात में शायद न करे. एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, ”ऐसी स्थिति में घर खरीदारों को सस्ती दरों पर होम लोन मिलना कुछ औऱ समय तक जारी रहेगा.”

    लगातार 8 MPC ने ब्याज दर में नहीं किया कोई बदलाव 
    अगर रिजर्व बैंक बुधवार को नीतिगत ब्याज दरें अपरिवर्तित रखता है तो यह लगातार नौंवां मौका होगा जब दरों में कोई बदलाव नहीं होगा. रिजर्व बैंक ने आखिरी बार दरों में बदलाव 22 मई, 2020 को किया था. केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) पर आधारित खुदरा महंगाई दर चार फीसदी पर बनी रहे जिसमें दो फीसदी उतार-चढ़ाव की गुंजाइश है.

    Tags: RBI, Reserve bank of india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर