RBI Monetary Policy- ब्याज दरों में बदलाव होगा या नहीं? RBI गवर्नर आज सुबह 10 बजे करेंगे ऐलान

RBI मॉनेटिरी पॉलिसी की बैठक

RBI MPC- आज शुक्रवार 4 जून को सुबह 10 बजे रिजर्व बैंक की क्रेडिट पॉलिसी आएगी. RBI गवर्नर शक्तिकांत बैठक के नतीजे की घोषणा करेंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आज शुक्रवार 4 जून को सुबह 10 बजे रिजर्व बैंक (RBI) की क्रेडिट पॉलिसी आएगी. RBI गवर्नर शक्तिकांत बैठक के नतीजे की घोषणा करेंगे. यह बैठक 2 जून बुधवार से शुरू हुई थी. कोविड-19 की दूसरी लहर और महंगाई बढ़ने की आशंकाओं के बीच एक्सपर्ट्स का मानना है कि आरबीआई (RBI) की मौद्रिक नीति समिति यानी एमपीसी (Monetary Policy Committee) की 4 जून को घोषित की जाने वाली द्वैमासिक समीक्षा में नीतिगत ब्याज दर को वर्तमान स्तर पर ही बनाए रख सकता है. बता दें कि आरबीआई की एमपीसी की ओर से हर दो महीने में एक मीटिंग आयोजित की जाती है.

    जानें क्या कहते हैं जानकार
    सीएनबीसी-आवाज़ के मुताबिक, एक्सिस बैंक के सौगत भट्टाचार्य (Saugata Bhattacharya) ने कहा कि आज आरबीआई की तरफ से GDP ग्रोथ के अनुमान में कटौती हो सकती है. MPC के 1-2 सदस्य महंगाई पर चिंता जता सकते हैं. इसके साथ ही महंगाई के अनुमान में बढ़ोतरी हो सकती है.
    वहीं, CRISIL के डीके जोशी (DK Joshi) का कहना है कि दरों में कटौती की कोई गुंजाइश नहीं है. वहीं, ग्रोथ के अनुमान में कटौती की संभावना है. डीके जोशी की राय है कि महंगाई का अनुमान 5% पर कायम रहेगा.

    ये भी पढ़ें- LIC कन्यादान पाॅलिसी: जमा करें सिर्फ 130 रुपये, बेटी की शादी पर मिलेंगे पूरे ₹27 लाख, जानिए कैसे?

    कोरोना के वैक्सीनेशन की रफ्तार पर नजर
    ICRA की अदिति नायर (Aditi Nayar) का कहना है कि अनिश्चितता की वजह से पॉलिसी नरम बनी रहेगी. कोरोना की तीसरी लहर को रोकना ग्रोथ के लिए जरुरी है. कोरोना के वैक्सीनेशन की रफ्तार पर नजर बनी रहेगी.
    Kotak AMC की लक्ष्मी अय्यर (Lakshmi Iyer) का कहना है कि आरबीआई के आज के एलानों में ब्याज दरों में नरमी का गाइडेंस रहेगा. सितंबर तिमाही के लिए GSAP की घोषणा की उम्मीद है. ध्यान रखने की बात है कि क्रूड में तेजी को देखते हुए महंगाई का खतरा बढ़ा है जिसका असर आरबीआई पॉलीसी पर दिखेगा.