RBI MPC: कोरोना के चलते रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, 4% पर ही रहेगा बरकरार

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

RBI Monetary Policy: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने आज केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) से प्रमुख दरों पर निर्णयों की घोषणा कर दी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) आज केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) से प्रमुख दरों पर निर्णयों की घोषणा कर दी. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास आज मॉनेटरी पॉलिसी में इस बार कोई बदलाव नहीं किया है. लगातार बढ़ती महंगाई के कारण रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने पॉलिसी रेट में कोई बदलाव ना करने का फैसला किया है. RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने फैसला किया है कि जब तक कोरोना का असर खत्म नहीं होता तब तक अकोमडेटिव नजरिया ही बरकरार रखा जाएगा. यानी कि कोरोना महामारी के चलते आर्थिक चुनौतियों से निपटने और रिकवरी जारी रखने के लिए सिस्टम में लिक्विडिटी बनी रहे, इसलिए आरबीआई ने दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है.

रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF) और बैंक रेट्स पहले की तरह 4.25 फीसदी पर बना रहेगा. रिवर्स रेपो रेट में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. MPC ने रेपो रेट 4 फीसदी पर कायम रखा है और रिवर्स रेपो रेट भी 3.35 फीसदी पर ही बनाए रखा है. RBI के मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) की तीन दिनों की बैठक 2 जून को शुरू हुई थी. पॉलिसी पर यह फैसला ऐसे समय में हुआ है जब कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर का देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर साफ नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें- SBI ने 44 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट! 30 जून के बाद नहीं चलेगा PAN कार्ड, जानें बैंक ने क्या दी सलाह?
RBI की मौद्रिक नीति पर प्रमुख अपडेट्स-

<< रिवर्स रेपो रेट 3.35%, MSF रेट 4.25% और बैंक रेट 4.25% पर बनाए रखा.

<< आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत ने कहा "जितनी अधिक कठिनाई होगी, उसे पार करने में उतनी ही तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी."



‌‌<< गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि मौद्रिक नीति समिति ने रेपो दर को 4% पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है.

<< एक्सपर्ट महंगाई दर के लिए ऊपर की ओर और जीडीपी वृद्धि के लिए नीचे की ओर संशोधन की भविष्यवाणी कर रहे हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज