लाइव टीवी

RBI ने ब्याज दरों में नहीं की कोई कटौती, GDP ग्रोथ का अनुमान भी घटाया

News18Hindi
Updated: December 5, 2019, 12:28 PM IST
RBI ने ब्याज दरों में नहीं की कोई कटौती, GDP ग्रोथ का अनुमान भी घटाया
छठवीं बार रेपो रेट में कटौती कर सकता है RBI

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मौद्रिक नीति समिति (MPC) की समीक्षा बैठक में रेपो रेट (Repo Rate) में कोई बदलाव नहीं किया है. रेपो दर 5.15 फीसदी पर बरकरार रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2019, 12:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मौद्रिक नीति समिति (MPC) की समीक्षा बैठक में रेपो रेट (Repo Rate) में कोई बदलाव नहीं किया है. रेपो दर 5.15 फीसदी पर बरकरार रहेगा. इससे पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि महंगाई दर बढ़ने और फिस्कल ईयर 2020 में GDP ग्रोथ गिरने की वजह से RBI शायद लगातार छठी बार रेट कट कर सकता है. हालांकि आज MPC के सभी सदस्यों की सहमति पॉलिसी रेट को पहले के लेवल पर बरकरार रखने पर रही. इससे पहले रिजर्व बैंक इस साल अब तक रेपो रेट में 1.35 फीसदी की कटौती कर चुका है. इस साल रेपो दर में कुल 135 आधार अंकों की कटौती हुई है. नौ सालों में पहली बार रेपो रेट इतना कम है. मार्च, 2010 के बाद यह रेपो रेट का सबसे निचला स्तर है.

ये भी पढ़ें: सऊदी अरब के इस फैसले से भारतीयों पर होगा सीधा असर

GDP ग्रोथ का अनुमान घटाकर 5 फीसदी कर दिया
MPC ने आपसी सहमति से माना कि आगे रेट कट करने की संभावनाएं हैं. हालांकि ग्रोथ और महंगाई को देखते हुए MPC ने फिलहाल रेट कट ना करने का फैसला किया है. फिस्कल ईयर 2019-20 में रियल GDP ग्रोथ का अनुमान 6.1 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है. इससे पहले अक्टूबर में RBI ने रियल GDP ग्रोथ 6.1 फीसदी रहने का अनुमान जताया था.

मॉनेटरी पॉलिसी में बदलाव ना होने से बाजार में गिरावट शुरू
MPC ने कहा कि इकोनॉमिक एक्टिविटी कमजोर हुई है और आउटपुट भी कमजोर बना हुआ है. हालांकि सरकार और RBI ने इकोनॉमी की रफ्तार बढ़ाने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं. RBI ने आगे कहा कि अगले साल बजट में बेहतर ढंग से पता चलेगा कि अर्थव्यवस्था के सपोर्ट में सरकार ने जो कदम उठाए हैं, उसका क्या फायदा हुआ है. RBI के मॉनेटरी पॉलिसी में कोई बदलाव ना करने से बाजार में गिरावट शुरू हो गई.

ये भी पढ़ें: गलत बैंक अकाउंट में हो जाएं पैसे ट्रांसफर, फटाफट करें ये काम वापस आ जाएगा पैसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 11:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर