• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • RBI का नया नियम: कल से ATM से पैसा निकालना, डेबिट और क्रेडिट इस्तेमाल हो जाएगा महंगा, जानें कितना लगेगा चार्ज?

RBI का नया नियम: कल से ATM से पैसा निकालना, डेबिट और क्रेडिट इस्तेमाल हो जाएगा महंगा, जानें कितना लगेगा चार्ज?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल में ATM ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ा दिया है. एटीएम ट्रांजेक्शन में ये बदलाव पूरे 9 साल बाद हुए हैं.

RBI ने इंटरचेंज फीस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 15 रुपये से 17 रुपये कर दिया है. एटीएम ट्रांजेक्शन में ये बदलाव पूरे 9 साल बाद हुए हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. कल (1 अगस्त) से एटीएम (ATM) से पैसा निकालना महंगा हो जाएगा. दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल में ATM ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ा दिया है. RBI ने इंटरचेंज फीस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 15 रुपये से 17 रुपये कर दिया है. नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए चार्ज 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया है. ये नई दरें 1 अगस्त से लागू होगी.

    RBI के मुताबिक, इंटरचेंज शुल्क बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट के समय मर्चेंट को की जाती है. यह चार्ज बैंकों और ATM कंपनियों के बीच हमेशा विवाद का विषय रहा है.

    जून 2019 में लिया गया था ये फैसला
    जून 2019 में, RBI ने एटीएम ट्रांजेक्शन के इंटरचेंज स्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान देने के साथ एटीएम चार्जेज की समीक्षा करने के लिए एक समिति का गठन किया था. आरबीआई के अनुसार इंटरचेंज फीस बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पमेंट प्रोसेस करने वाले मर्चेंट से लिया जाने वाला शुल्क है.

    ये भी पढ़ें- 4 August को मिलेगा कमाई का मौका! 4 दिग्गज कंपनियों के आईपीओ होंगे लाॅन्च, जानें कहां कितना पैसा लगाना है?

    जानें क्या होता है इंटरचेंज चार्ज?
    जब कोई ग्राहक क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पेमेंट करता है तो इस पेमेंट को प्रोसेस करने वाले मर्चेंट के बैंक अकाउंट से ट्रांजेक्शन फीस ली जाती है. ऐसे में यदि कोई ग्राहक किसी अन्य बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपका बैंक उस दूसरे बैंक को इंटरचेंज शुल्क प्रदान करता है, इसे ही इंटरचेंज चार्ज (Interchange charge) कहते हैं.

    ये भी पढ़ें- 5 रुपये के शेयर ने किया कमाल, निवेशक हुए मालामाल! साल भर में ₹1 लाख बन गए ₹35.30 लाख, आज भी है तेजी

    9 साल बाद हो रहे बदलाव
    बता दें कि रिजर्व बैंक ने जून में ही कहा था कि 1 अगस्त से एटीएम (ATM) की इंटरचेंज फीस (InterChange fee) 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दी जाएगी. एटीएम ट्रांजेक्शन में ये बदलाव पूरे 9 साल बाद हुए हैं.

    ICICI Bank के सर्विस चार्ज में हुआ बदलाव
    ICICI बैंक के कस्टमर के लिए एटीएम से पैसा निकालना, कैश निकालना महंगा होने वाला है. साथ ही चेकबुक के नियमों में भी बदलाव होने वाला है.ये सभी नए चार्ज 1 अगस्त से लागू होंगे. 1 अगस्त से ICICI Bank के ग्राहकों अपनी होम ब्रांच एक लाख रुपये प्रति निकाल सकते हैं. इससे ज्यादा होने पर 5 रुपये प्रति 1,000 पर देना होगा. होम ब्रांच के अलावा दूसरी ब्रांच से पैसा निकालने पर प्रतिदिन 25,000 रुपये तक कैश निकालने पर चार्ज नहीं है. उसके बाद 1000 रुपये निकालने पर 5 रुपये देना होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज