लाइव टीवी

बड़ी खबर! PMC के बाद अब RBI ने इस बैंक पर लगाई पाबंदी, ग्राहक नहीं निकाल पाएंगे 35000 रुपए से ज्यादा

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 8:48 AM IST
बड़ी खबर! PMC के बाद अब RBI ने इस बैंक पर लगाई पाबंदी, ग्राहक नहीं निकाल पाएंगे 35000 रुपए से ज्यादा
बेंगलुरु स्थित श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक (Cooperative Bank) के ग्राहक केवल 35000 रुपये तक ही निकाल सकेंगे.

पीएमसी (पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक) के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने एक और बैंक पर पाबंदी लगा दी है. जानिए किस बैंक लगी ये रोक...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 8:48 AM IST
  • Share this:
बेंगलुरु: पीएमसी (पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक) के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने बेंगलुरु के एक और बैंक पर कैश निकालने पर पाबंदी लगा दी है. जानकारी के मुताबिक आरबीआई ने बेंगलुरु स्थित श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक (Cooperative Bank) पर वित्तीय अनियमितताओं को लेकर बैन लगाया है. अब इस बैंक के ग्राहक केवल 35000 रुपये तक ही निकाल सकेंगे.

किसी को नहीं दे पाएगा लोन 
श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक के ग्राहकों को अब किसी तरह का कोई लोन भी नहीं मिलेगा. साथ ही  बैंक के ग्राहक अपने सेविंग्स अकाउंट्स में से 35000 रुपये से ज्यादा की रकम नहीं निकाल सकेंगे. अगले 6 महीने तक इस बैंक में नए निवेश नहीं किए जा सकेंगे. आरबीआई ने बैंक का लाइसेंस रद्द करने की कोई बात नहीं कही है, केवल बैंक पर वित्तीय प्रतिबंध लगाने की ही बात कही है. आरबीआई ने ये एक्शन बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 की धारा 35 के तहत लिया है.

 ये भी पढ़ें: बड़े काम की है LIC की ये बचत बीमा योजना, रोजाना 28 रु खर्च कर मिलेंगे 6 फायदे

इसके बाद बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या का ट्वीट आया है. उन्होंने सहकारी बैंक के परेशान जमाकर्ताओं को शांत रहने के लिए अपील की है. तेजस्वी सूर्या ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, मैं श्री गुरु राघवेंद्र सहकारा बैंक के जमाकर्ताओं को आश्वासन दिलाना चाहता हूं कि उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं. माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को इस मामले से अवगत कराया गया है और वह व्यक्तिगत रूप से इस मुद्दे की निगरानी कर रही हैं, उन्होंने आश्वासन दिया है कि सरकार जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा करेगी. उसकी इस चिंता के लिए आभारी हूं.




इस बैंक के 9000 जमाकर्ताओं के लिए RBI का आर्डर
बेंगलुरु स्थित श्री गुरु राघवेंद्र सहकारा बैंक में करीब 9000 जमाकर्ता हैं. आरबीआई ने अपने वेबसाइट पर एक बयान अपलोड किया है. जिसमें लिखा है कि 10 जनवरी, 2020 को लेनदेन बंद होने के बाद, बैंक से कोई ऋण और अग्रिम अनुदान या नवीनीकरण नहीं करेगा, कोई भी निवेश करेगा. विशेष रूप से, प्रत्येक बचत या चालू खाते या किसी अन्य जमा खाते के कुल शेष से निकासी के लिए 35,000 रुपये से अधिक की राशि को शर्तों के अधीन अनुमति नहीं दी जा सकती है.

बैंक के चेयरमैन ने दिया ये बयान 
बैंक के चेयरमैन के रामाकृष्णा ने जमाकर्ताओं को आश्वासन देते हुए कहा कि उनका पैसा सौ फीसदी सुरक्षित है. उन्होंने कहा- आपका पैसा श्री गुरू राघवेंद्र सहकारी बैंक के साथ सौ फीसदी सुरक्षित है. ये मेरी जिम्मेदारी है.

 ये भी पढ़ें: मात्र 25 हजार में शुरू करें ये खास बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 8:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर