Home /News /business /

rbi penalty on these 8 co operative banks know if your bank name is included rrmb

8 बैंकों पर RBI की सख्ती, कहीं आपका अकाउंट इनमें से किसी बैंक में तो नहीं, ये हैं बैंकों के नाम

नियमों का उल्‍लंघन करने पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आठ सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है.

नियमों का उल्‍लंघन करने पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आठ सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है.

नियमों का उल्‍लंघन करने पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आठ सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है. जिन बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है, वे पश्चिम बंगाल, मध्‍यप्रदेश, हिमाचल, गुजरात, मणिपुर, महाराष्‍ट्र और उत्‍तर प्रदेश में स्थित हैं.

नई दिल्‍ली. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India -RBI) ने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, गुजरात, हिमाचल और उत्तर प्रदेश के 8 सहकारी बैंकों पर 12 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है. इन बैंकों पर आरोप है कि इन्‍होंने पात्र लावारिस जमाराशियों को जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष में स्थानांतरित नहीं किया, धोखाधड़ी की रिपोर्ट देरी से दी और असुरक्षित कर्ज को मंजूरी दी.

भारतीय रिजर्व बैंक ने नबापल्ली सहकारी बैंक (Nabapalli Cooperative Bank), बारासात, पश्चिम बंगाल पर सबसे अधिक यानी कि 4 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. गौरतलब है कि इससे पहले RBI ने चीन की कंपनियों के साथ डेटा साझा करने को लेकर फिनटेक फर्म पेटीएम (Paytm) पर कार्रवाई की और 11 मार्च के एक आदेश में पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को नए कस्टमर्स जोड़ने को लेकर रोक लगा दी थी.

ये भी पढ़ें :  Child Investment Plans: बच्चों के लिए बेस्ट सेविंग प्लान, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

इन बैंकों पर लगाया गया जुर्माना
RBI द्वारा जिन अन्य बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है, उनमें मध्य प्रदेश में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित (Jila Sahakari Kendriya Bank Maryadit), महाराष्ट्र में अमरावती मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक (Amravati Merchants’ Co-operative Bank), मणिपुर में मणिपुर महिला सहकारी बैंक (Manipur Women’s Cooperative Bank), उत्तर प्रदेश में यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक (United India Co-operative Bank), हिमाचल के बघाट अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक (Baghat Urban Co-operative Bank) और गुजरात में नवनिर्माण सहकारी बैंक (Navnirman Co-operative Bank) शामिल हैं. इन बैंकों पर ज्यादातर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

ये भी पढ़ें :  Reliance ने बैटरी बनाने वाली कंपनी Lithium Werks का किया अधिग्रहण, 6.1 करोड़ डॉलर का है सौदा

वहीं सबसे कम जुर्माना महाराष्‍ट्र के नासिक स्थित फैज मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक (Faiz Mercantile Co-operative Bank पर लगाया गया है. बैंक पर एक निदेशक के रिश्तेदार को नियमों के विरुद्ध कर्ज देने पर 25,000 रुपये जुर्माना देना होगा. हालांकि, आरबीआई ने कहा कि जुर्माना नियामकीय अनुपालन में कमियों पर आधारित है और यह बैंकों द्वारा अपने संबंधित ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर सवाल नहीं खड़ा करता है.

Tags: Bank, RBI

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर