QR कोड से ट्रांजैक्शन करने वालों के लिए खुशखबरी! जल्द मिलेगा कई बड़े ऑफर्स का फायदा, RBI ने दिए संकेत

QR कोड से ट्रांजैक्शन करने वालों के लिए खुशखबरी! जल्द मिलेगा कई बड़े ऑफर्स का फायदा, RBI ने दिए संकेत
QR कोड से ट्रांजैक्शन करने वालों के लिए खुशखबरी! जल्द मिलेगा कई ऑफर्स का फायदा

जल्द ही QR कोड (QR Code Transactions) के जरिए होने वाले ट्रांजेक्शन पर आपको कई तरह के ऑफर और छूट मिल सकती है. दरअसल रिजर्व बैंक (RBI) की एक समिति ने ऐसे कोड के जरिए लेन देन को बढ़ावा देने के लिए इन्सेंटिव की वकालत की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. जल्द ही QR कोड (QR Code Transactions) के जरिए होने वाले ट्रांजेक्शन पर आपको कई तरह के ऑफर और छूट मिल सकती है. दरअसल रिजर्व बैंक (RBI) की एक समिति ने ऐसे कोड के जरिए लेन देन को बढ़ावा देने के लिए इन्सेंटिव की वकालत की है. QR कोड यानि क्विक रिस्पॉन्स कोड एक बार-कोड होता है जिसमें किसी प्रोडक्ट, यूजर आदि से जुड़ी पूरी जानकारी होती है. जिसे स्कैन कर पढ़ा जा सकता है.

आईआईटी बॉम्बे के प्रोफेसर इमेरिटस, डीबी पाठक की अध्यक्षता में गठित रिजर्व बैंक की समिति ने कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान स्वीकर करने पर टैक्स इन्सेंटिव देने की सलाह भी दी है. QR कोड पर बनी रिपोर्ट के मुताबिक कारोबारियों और ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए ऑफर और छूट की सलाह दी गई है, जिससे देश में ग्राहकों के बीच QR कोड आधारित लेनदेन और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से कारोबार को और बढ़ाया जा सके.

ये भी पढ़ें:- बड़ी खबर! अगस्त से बदल जाएगी IRCTC की वेबसाइट, पहली बार मिलेंगे ये सुविधाएं



समिति की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि क्यू आर कोड काफी सस्ता और प्रभावी माध्यम हैं, और इस्तेमाल करने वालों के लिए ये काफी सुविधाजनक भी है. रिजर्व बैंक ने इस रिपोर्ट पर सभी पक्षों से 10 अगस्त तक सुझाव मांगे हैं.
QR कोड का डिजाइन प्रोडक्ट की ट्रैकिंग करने, प्रोडक्ट की जानकारी रखने, डाक्यूमेंट्स को मैनेज करने या फिर मार्केटिंग की जरूरतों के लिए किया गया है. जानकारियों को जमा करने की क्षमता और इस्तेमाल में तेजी की वजह से इन कोड का इस्तेमाल काफी बढ़ चुका है. डिजिटल ट्रांजेक्शन में कोड की मदद से तेजी से और सुरक्षित लेनदेन करना संभव हुआ है, इसी वजह से सरकार चाहती है कि ऐसे ट्रांजेक्शन की संख्या बढ़े और बैंकों पर छोटे ट्रांजेक्शन का दबाव कम हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading