होम /न्यूज /व्यवसाय /RBI Policy: ब्याज दरों में बढ़ोतरी से आएंगे अच्छे दिन! क्या FD पर मिलेगा 9 फीसदी ब्याज?

RBI Policy: ब्याज दरों में बढ़ोतरी से आएंगे अच्छे दिन! क्या FD पर मिलेगा 9 फीसदी ब्याज?

ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कारण बैंक की बचत योजनाओं पर इंटरेस्ट रेट बढ़ेगा

ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कारण बैंक की बचत योजनाओं पर इंटरेस्ट रेट बढ़ेगा

Fixed Deposit Interest Rate: रिजर्व बैंक महंगाई पर नियंत्रण के लिए इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी को जारी रखता है तो बैंक से ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

RBI पॉलिसी के चलते केवल 5 महीने के अंदर ब्याज दरों जबरदस्त वृद्धि हुई.
इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी जारी रहती है तो FD पर 9% तक ब्याज मिलने की अच्छी संभावना है.
विशेषज्ञों ने कहा- आने वाली 2-3 तिमाहियों में 25-60 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हो सकती है.

मुंबई. भारतीय रिजर्व बैंक ने इस साल मई में जब से ब्याज दरों में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू किया है तब से लगभग सभी बैंकों ने फिक्स डिपॉजिट पर मिलने वाले इंटरेस्ट रेट को बढ़ाया है. पिछले 5 महीनों में एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों में बदलाव हुआ है. शुक्रवार को RBI ने फिर से ब्याज दरों में वृद्धि की है तो बैंक में एफडी कराने वाले ग्राहकों को उम्मीद है कि उन्हें भी इसका फायदा मिलेगा.

वहीं अगर रिजर्व बैंक महंगाई पर नियंत्रण के लिए इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी को जारी रखता है तो बैंक से मिलने वाला कर्ज महंगा होगा, साथ ही बैंक की बचत योजनाओं पर ब्याज बढ़ेगा. आरबीआई अपनी मौद्रिक नीति कमेटी की 4 बैठकों में करी 190 बेसिस प्वाइंट इंटरेस्ट रेट बढ़ा चुका है.

मुनाफे की बात- इस पब्लिक सेक्टर बैंक ने फिक्स डिपॉजिट पर बढ़ाई ब्याज की दरें, ये होंगे नए रेट्स

ब्याज दरों में बढ़ोतरी जारी रही तो 9% ब्याज मिलने की संभावना
मान लीजिये कि आरबीआई द्वारा दरों में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी का मतलब बैंकों द्वारा एफडी दरों को समान अंतर से बढ़ाना है. इसमें FD की ब्याज दर 7% से बढ़कर 7.5% हो जाएगी, जिसका अर्थ है कि 5 साल के लिए 1 लाख के फिक्स डिपॉजिट पर आपको परिपक्वता पर 3,517 रुपये का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा.

हैरानी की बात यह है कि केवल 5 महीने के अंदर ब्याज दरों जबरदस्त वृद्धि हुई. इससे ऐसा लगने लगा है कि अगर इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी कुछ और समय तक जारी रहेगी, तो निकट भविष्य में यह डबल डिजिट तक पहुंच सकती है. इससे एफडी पर ब्याज दरें 9% तक पहुंचने की अच्छी संभावना है.हालांकि एफडी पर 9% की ब्याज दर की संभावना इस बात पर निर्भर करेगी कि यह रेट हाइक कब तक जारी रहेगा. हालांकि 5 महीने की छोटी अवधि के भीतर रेपो दर में 1.9% की काफी वृद्धि हुई है.

ये भी पढ़ें- बचत और निवेश से जुड़े ये 5 तरीके अपनाएं, देखते-देखते दोगुना हो जाएगी दौलत

कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आने वाली 2-3 तिमाहियों में अभी भी 25-60 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गुंजाइश है. जब रेपो रेट 4 फीसदी था उस वक्त देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक SBI द्वारा 5 साल की एफडी पर 5.5% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा था अगर आने वाले महीनों में रेपो दर 6.5% तक पहुँच जाती है, तो बैंक आम नागरिकों के लिए FD दर को 8% तक बढ़ा सकता है.

Tags: Bank interest rate, Investment and return, Rbi policy

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें