• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अब RBI की इस सर्विस से कर पाएंगे पता, आपकी जेब में रखा नोट असली है या नकली

अब RBI की इस सर्विस से कर पाएंगे पता, आपकी जेब में रखा नोट असली है या नकली

RBI

RBI

RBI जल्द ला रहा है एक नया ऐप जो आपको नकली नोट पहचाने में मदद करेगा. नकली नोट के चलन से हर कोई परेशान है.

  • Share this:
    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ला रहा है एक नया ऐप जो आपको नकली नोट पहचाने में मदद करेगा. नकली नोट के चलन से हर कोई परेशान है. इस वजह से आम लोगों को काफी नुकसान हो रहा है. सरकार जल्द एक  डिजिटल तकनीक पर काम कर रही है. वित्त मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के अनुसार, सरकार जल्द मोबाइल फोन से नकली नोटों की पहचान के लिए एक ऐप बनाने की तैयारी कर रही है. इस ऐप को बनाने की जिम्मेदारी RBI को सौंपी है.

    (ये भी पढ़े: 8 हजार रुपए से कैसे बना सकते हैं 2.8 करोड़? जानें स्ट्रैटजी)

    ऐप बनाने के लिए की एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू
    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय के अधिकारी का कहना है कि नकली नोट की पहचान के लिए ऐप बनाने वाली एजेंसी के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अधिकारी का कहना है कि एजेंसी का चयन होते ही ऐप के तैयार होने की जानकारी मिल जाएगी. एक बार ऐप तैयार होने के बाद कोई भी व्यक्ति मोबाइल फोन के जरिए ऐप की मदद से नकली नोटों की पहचान कर सकेगा.

    ये ऐप दृष्टिहीनों के लिए होगा खास 
    भारतीय रिजर्व बैंक नोट पहचानने के उद्देश्य से दृष्टिहीनों के लिए एक विशेष ऐप बना रहा है. वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, दृष्टिबाधितों के लिए बन रहे इस ऐप में भी नकली नोट पहचानने की सुविधा प्रदान की जा सकती है. दृष्टिबाधितों के लिए बन रहा ऐप बताएगा कि यह नोट भारतीय है और कितने रुपये का है.

    ये भी पढ़े: IMF से राहत पैकेज पर पाकिस्तान की बातचीत पटरी से उतरी

    कैमरे की मदद से पता चलेगा की आपका नोट असली है या नकली
    जानकारी के अनुसार, दृष्टिहीनों के लिए बन रहा ऐप नोट को कैमरे के सामने रखते ही बोलकर उसकी कीमत की जानकारी देगा. साथ ही एक ऐसा सिस्टम भी बनाया जा रहा है कि दृष्टिहीनों के साथ बधिर व्यक्ति को भी ऐप की मदद से नोट की जानकारी मिल सके.

    ये भी पढ़े: ATM में पैसे फंसने पर बैंक रोज 100 रुपये देता है मुआवजा, जानिए क्या है पैसा पाने का प्रोसेस

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज