लाइव टीवी

कोरोना से लड़ाई में राज्यों को नहीं होगी पैसों की कमी, RBI ने उठाया बड़ा कदम

पीटीआई
Updated: April 7, 2020, 6:02 PM IST
कोरोना से लड़ाई में राज्यों को नहीं होगी पैसों की कमी, RBI ने उठाया बड़ा कदम
RBI ने राज्यों के लिए ओवरड्राफ्ट जारी रखने का समय बढ़ाया

Coronavirus: RBI ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिए ओवरड्राफ्ट से जुड़े नियमों में ढील दी है. यह ढील तुरंत प्रभाव से जारी होकर 30 सितंबर 2020 तक चलती रहेंगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से पूरा देश एकजुट होकर मुकाबला कर रहा है. राज्य सरकारें कोरोना से निपटने में पूरी तरह लगी हुई है. ऐसे में उनकी फंड की जरूरतों को पूरी करने के लिए RBI ने एक अहम कदम उठाया है. RBI ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिए ओवरड्राफ्ट से जुड़े नियमों में ढील दी है. यह ढील तुरंत प्रभाव से जारी होकर 30 सितंबर 2020 तक चलती रहेंगी.

देश में 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है जिसकी वजह से टैक्स रेवेन्यू कम हो गई है. साथ ही कई राज्यों को सैलरी में भी कटौती करनी पड़ी है. RBI ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ओवरड्राफ्ट जारी रखने की अवधि 14 दिन से बढ़ाकर 21 दिन कर दिया है. इसी तरह, किसी राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में किसी तिमाही में ओवरड्राफ्ट हो सकने वाले दिनों की संख्या मौजूदा 36 दिनों के दिनों से बढ़ाकर 50 दिन कर दी गई है.  इसके अलावा RBI के सभी नियम पहले जैसे हैं.

ये भी पढ़ें: IRCTC ने इन प्राइवेट ट्रेनों की बुकिंग 30 अप्रैल तक बंद की



नई व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू होगी और यह 30 सितंबर, 2020 तक मान्य रहेगी. केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारों ने कोरोनो वायरस के संक्रमण की जांच करने के उद्देश्य से जनता के बीच सामाजिक दूरियों को बढ़ाने के लिए कई उपाय किए हैं. 14 अप्रैल तक एक राष्ट्रव्यापी लॉकडाउ लागू है और इसने आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है. सरकारों ने महामारी से निपटने के लिए अपने संसाधनों को लगाना शुरू कर दिया है.



ये भी पढ़ें:- आपके पैसों से जुड़ी 4 जरूरी तारीख जिनकी डेडलाइन सरकार ने बढ़ाई, जानिए सबकुछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 4:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading