बैंकों के CEO, MD और WTD के कार्यकाल को लेकर RBI ने जारी की नई गाइडलाइन, जानें डिटेल्स

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की नई गाइडलाइन प्राइवेट बैंकों (Private banks), स्मॉल फाइनेंस बैंक (Small Finance Banks), विदेशी बैंकों की सब्सिडियरीज (Owned Subsidiaries of Foreign Bank) पर लागू होगी. अगर कोई विदेशी बैंक भारत में ब्रांच चला रहा है तो यह गाइडलाइंस उस पर लागू नहीं होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 6:58 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. बैंकों के एमडी और सीईओ या WTD अगर प्रमोटर/प्रमुख शेयरधारक भी हैं तो भी वह 12 साल से अधिक समय तक इन पदों पर नहीं रह सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की नई गाइडलाइन में यह बात कही गई है. आरबीआई ने प्राइवेट बैंकों, स्माल फाइनेंस बैंक और विदेशी बैंकों की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों सहित अन्य बैंकों के सीईओ व एमडी के कार्यकाल को लेकर गाइडलाइन तैयार की है, जिसे सोमवार को जारी कर दिया गया. आरबीआई की गाइडलाइंस बैंकिंग गवर्नेंस से जुड़ी है.



केंद्रीय बैंक की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, मैनेजिंग डायरेक्टर (MD), चीफ एग्जिक्‍यूटिव ऑफिसर (CEO) और होल टाइम डायरेक्टर (WTD) का पद एक शख्स 15 साल से ज्यादा नहीं सभाल सकता है. यह गाइडलाइन प्राइवेट बैंकों (private banks), स्मॉल फाइनेंस बैंक (Small Finance Banks), विदेशी बैंकों के सब्सिडियरीज (Owned Subsidiaries of Foreign Bank) पर लागू होगी. अगर कोई विदेशी बैंक भारत में ब्रांच चला रहा है तो यह गाइडलाइंस उस पर लागू नहीं होगी.



गाइडलाइन में इसका भी जिक्र

केंद्रीय बैंक के निर्देशों के अनुसार, किसी भी बैंक में मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और चीफ इकोनॉमिक ऑफिसर (CEO) या होल टाइम डायरेक्टर (WTD) के पद पर 15 साल से अधिक समय तक एक ही व्यक्ति को नहीं रखा जा सकता है. 


ये भी पढ़ें - एविएशन मिनिस्ट्री ने दिए निर्देश, 31 मई तक घरेलू उड़ानों का किराया नहीं बढ़ाएंंगी एयरलाइंस



आयु सीमा भी तय कर दी

प्राइवेट बैंकों में MD, CEO और WTDs के लिए अधिकतम आयु सीमा 70 वर्ष होगी. व्यक्तिगत बैंक के बोर्ड एमडी और सीईओ सहित WTDs के लिए रिटायरमेंट की आयु निर्धारित करने के लिए स्वतंत्र होंगे. MD और CEO या WTD अगर प्रमोटर/प्रमुख शेयरधारक भी हैं तो भी वह 12 साल से अधिक समय तक इन पदों पर नहीं रह सकते हैं. केंद्रीय बैंक ने कहा कि प्रमोटर WTD/MD और CEO को असाधारण परिस्थितियों में 15 साल तक जारी रखने की अनुमति दे सकता है.






हाल में लिया यह फैसला भी 


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन (American Express Banking Corp) और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल लि. (Diners Club International Ltd) के खिलाफ शुक्रवार को कड़ा एक्शन लिया था. डेटा स्टोरेज से जुड़े नियमों के उल्लंघन को लेकर आरबीआई ने इन बैंको को 1 मई से नए ग्राहकों को कार्ड जारी नहीं करने के निर्देश दिए थे. आरबीआई ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि इस आदेश से मौजूदा ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज