Home /News /business /

RBI ने FY22 के लिए GDP ग्रोथ रेट अनुमान 9.5% पर रखा बरकरार

RBI ने FY22 के लिए GDP ग्रोथ रेट अनुमान 9.5% पर रखा बरकरार

RBI गर्वनर ने दरों में कोई बदलाव नहीं किया

RBI गर्वनर ने दरों में कोई बदलाव नहीं किया

RBI गर्नवर ने जीडीपी पर कहा कि FY22 में GDP ग्रोथ लक्ष्य 9.5% पर बरकरार है. वहीं FY22 के Q2 में GDP ग्रोथ लक्ष्य 7.9% रखा गया है.

    नई दिल्ली. RBI गर्वनर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बाजार के लिए बहुप्रतिक्षित RBI की मौद्रिक नीति (Credit Policy) का आज ऐलान किया. दास ने कहा कि दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. रेपो रेट 4 फीसदी पर बरकरार है. उन्होंने कहा कि सभी MPC सदस्य दरें बरकरार रखने के पक्ष में थे जिसकी वजह से आरबीआई द्वारा कोई भी बदलाव नहीं किया जा रहा है.

    GDP ग्रोथ रेट अनुमान 9.5% पर रखा बरकरार
    RBI गर्नवर ने जीडीपी पर कहा कि FY22 में GDP ग्रोथ लक्ष्य 9.5% पर बरकरार है. वहीं FY22 के Q2 में GDP ग्रोथ लक्ष्य 7.9% रखा गया है. इसके बाद FY22 के Q3 में GDP ग्रोथ लक्ष्य 6.8% तय किया है जबकि FY22 के Q4 में GDP ग्रोथ लक्ष्य 6.1% निर्धारित किया गया है.

    शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई ने FY23 के Q1 में GDP ग्रोथ लक्ष्य 17.1% रखा है. इसके अलावा दाल कीमतें घटने का अनुमान है. जिसकी वजह से FY22 में रिटेल महंगाई दर अनुमान 5.3% तय किया है. Q2 FY22 में रिटेल महंगाई दर अनुमान 5.1% रखा है. वहीं Q3 FY22 में रिटेल महंगाई दर अनुमान 4.5% लगाया गया है.

    ये भी पढ़ें: RBI ने बदला पैसों के लेनदेन का ये नियम, अब 2 लाख के बजाय 5 लाख रुपये कर सकते हैं ट्रांसफर

    रिटेल महंगाई 4% के नीचे लाने का लक्ष्य
    उन्होंने कहा कि RBI का रिटेल महंगाई 4% के नीचे लाने का लक्ष्य है. इस बीच देखा गया है कि कुछ बैंक दर बढ़ा रहे हैं, कुछ घटा भी रहे हैं. जहां महंगाई ज्यादा वहां ब्याज दरों में बढ़त दिखी है. शक्तिकांत दास ने कहा आरबीआई द्वारा घरेलू स्थितियों यानी कि अपने देश के हालात को देखते हुए उसके मद्देनजर पॉलिसी बनाई गई है. विश्व में क्या घट रहा है उससे प्रभावित हुए बगैर अपने देश की स्थितियों के अनुसार पॉलिसी बनाई गई है.

    इसके साथ ही आरबीआई ने कच्चे तेल की कीमतों पर पैनी नजर बनी हुई है. आरबीआई ने आर्थिक स्थिति के मुताबिक लिक्विडिटी पर फैसले लिये हैं. वहीं अक्टूबर में अब तक 9.5 लाख करोड़ रुपये की सरप्लस लिक्विडिटी दर्ज की गई है. उन्होंने कहा कि इसके आगे भी ऑपरेशन TWIST और OMO जारी रखेंगे.

    पॉलिसी के बाद RBI गवर्नर शक्तिकांता दास ने कहा कि महामारी के इस कठिन दौर में दुनिया की दूसरी इकोनॉमी के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से रिकवर कर रही है. उन्होंने महंगाई के काबू रहने की बात कही.

    Tags: GDP, GDP growth, India's GDP, RBI

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर