• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • RBI का फैसला, बोर्ड डायरेक्टर्स के लिए पर्सनल लोन की लिमिट को बढ़ाकर ₹5 करोड़ किया

RBI का फैसला, बोर्ड डायरेक्टर्स के लिए पर्सनल लोन की लिमिट को बढ़ाकर ₹5 करोड़ किया

भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक

अब बैंकों के बोर्ड डायरेक्टर्स और उनके परिवारों को 5 करोड़ रुपये से अधिक का पर्सनल लोन नहीं दिया जा सकेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (Reserve Bank of India) ने बैंकों के बोर्ड डायरेक्टर्स के लिए पर्सनल लोन की लिमिट को संशोधित किया है. अब बैंकों के बोर्ड डायरेक्टर्स और उनके परिवारों को 5 करोड़ रुपये से अधिक का पर्सनल लोन नहीं दिया जा सकेगा. पहले किसी भी बैंक डायरेक्टर को दिए जा सकने वाले पर्सनल लोन की लिमिट 25 लाख रुपये थी.

    शुक्रवार को जारी एक सर्कुलर में आरबीआई ने यह भी कहा कि बैंकों को अपने स्वयं के बैंक और अन्य बैंकों के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर्स या अन्य डायरेक्टर्स के पति या पत्नी और आश्रित बच्चों के अलावा किसी भी रिश्तेदार को 5 करोड़ रुपये से अधिक लोन देने की अनुमति नहीं है. यही बात किसी भी फर्म के मामले में भी लागू होती है जिसमें पति या पत्नी और आश्रित बच्चों के अलावा कोई भी रिश्तेदार पार्टनर, प्रमुख शेयरहोल्डर या डायरेक्टर है.

    ये भी पढ़ें- जब खाने के लिए Zomato के सीईओ को लगानी पड़ी थी लंबी लाइन, तभी आया ख्याल और खड़ी की 1 लाख करोड़ की कंपनी

    लोन को लेकर बोर्ड को सूचना देना जरूरी
    आरबीआई ने कहा कि इन उधारकर्ताओं को ₹25 लाख या ₹5 करोड़ से कम की लोन सुविधाओं के प्रस्तावों को उपयुक्त अथॉरिटी द्वारा मंजूरी दी जा सकती है, लेकिन मामले को बोर्ड को सूचित किया जाना चाहिए.

    ये भी पढ़ें- अगर आप बिटक्वाॅइन समेत इन क्रिप्टोकरेंसी में करते हैं निवेश तो Income Tax विभाग भेज सकता है नोटिस, जानें वजह?

    पहले ऐसे उदाहरण सामने आ चुके हैं जब मौजूदा डायरेक्टर्स ने अपने परिवार के सदस्यों को लोन देने के लिए अपने पद का दुरुपयोग किया. आईसीआईसीआई बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर पर आरोप है कि उन्होंने वीडियोकॉन को ₹3250 करोड़ का लोन देने के लिए अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज