RBI ने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया! 23 मई को ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने से पहले जान लें ये बात

RBI ने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया

RBI ने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया

रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) मे बताया कि 23 मई को कुछ घंटों के लिए NEFT सर्विस काम नहीं करेगीं तो आप अपना काम पहले ही निपटा लें.

  • Share this:

नई दिल्ली: अगर आप भी डिजिटल ट्रांजेक्शन (Digital Transaction) करते हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. RBI ने करोड़ों ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) मे बताया कि 23 मई को कुछ घंटों के लिए NEFT सर्विस काम नहीं करेगी तो आप अपना काम पहले ही निपटा लें. अगर आपको इस समय सीमा में किसी को भी पैसे ट्रांसफर करने हैं तो उसको पहले ही कर लें, जिससे आपको परेशानी न हो. आरबीआई ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है.

आपको बता दें नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (NEFT) पूरे देश में चलाया जाने वाला पेमेंट सिस्टम है जिसमें किसी बैंक के अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जाता है. एनईएफटी के जरिए ग्राहक मिनटों में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. आप देश के किसी भी बैंक की ब्रांच में इस सुविधा के जरिए पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PM Kisan: 7 करोड़ से ज्यादा किसानों के अटक गए हैं पैसे, अगर आपके खाते में भी नहीं आई किस्त, तो फटाफट करें ये काम

RBI ने किया ट्वीट
RBI की ओर से किए गए ट्वीट में लिखा है कि 22 मई को बैंकों में कामकाज खत्म होने के बाद टेक्निकल अपग्रेडेशन के चलते NEFT 23 मई को 00:01 से लेकर 14:00 बजे (रात 12 बजे से लेकर सुबह 2 बजे तक) तक काम नहीं करेगा, लेकिन RTGS की सुविधा सुचारू रूप से काम करती रहेगी.


मिनिमम लिमिट नहीं है



आपको बता दें NEFT के जरिए फंड ट्रांसफर करने की कोई मिनिमम लिमिट नहीं है यानी आप कितना भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. वहीं अगर मैक्सिमम लिमिट की बात की जाए तो यह बैंकों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है.

RTGS और IMPS से कितना पैसा होता है ट्रांसफर

NEFT के अलावा ग्राहक RTGS और IMPS (Immediate Payment Service) का इस्तेमाल करके भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. RTGS की बात करें तो इसके जरिए एक बार में 2 लाख रुपये से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं हो सकता, वहीं मैक्सिमम अमाउंट की लिमिट अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग है. IMPS के जरिए एक दिन में 2 लाख रुपये तक का अमाउंट रियल टाइम में ट्रांसफर किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने की कीमतों में तेजी, चांदी भी हुई महंगी, चेक करें 10 ग्राम का भाव

कैसे करते हैं NEFT से फंड ट्रांसफर

>> NEFT से फंड ट्रांसफर करने के लिए आपके पास नेट बैंकिग का लॉगइन आईडी और पासवर्ड होना चाहिए.

>> लॉगइन करने के बाद आपको NEFT Fund Transfer सेक्शन में जाना है.

>> अब आपको प्राप्तकर्ता की डिटेल्स को ऐड करना है.

>> इसमें रिसीवर का नाम, बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड एंटर करें.

>> प्राप्तकर्ता के ऐड होते ही आप एनईएफटी ट्रांसफर का काम शुरू कर सकते हैं.

>> अब जितना पैसा भेजना हो वह राशि डालें और सेंड का बटन दबा दें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज