होम /न्यूज /व्यवसाय /बड़ी खबर! 9 सरकारी बैंक बंद करने की खबरों पर RBI ने दी जानकारी

बड़ी खबर! 9 सरकारी बैंक बंद करने की खबरों पर RBI ने दी जानकारी

सरकारी बैंकों को लेकर आरबीआई की सफाई

सरकारी बैंकों को लेकर आरबीआई की सफाई

कॉमर्शियल बैंकों (Commercial Bank) को बंद करने की अफवाह पर रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की ओर से सफाई आ गई है. R ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर 9 सरकारी (9 PSU Bank Close Rumours) बैंकों के बंद होने की बातों को लेकर खूब चर्चा हो रही है. लेकिन इसको लेकर RBI (Reserve Bank of India) ने साफ कहा है कि ये सिर्फ अफवाह है. देश में कोई भी कॉमर्शियल बैंक (Commercial Bank) बंद नहीं होने जा रहा है. इन अफवाहों पर ग्राहकों को ध्यान नहीं देना चाहिए. उनके पैसे बैंक खातों में पूरी तरह से सुरक्षित हैं. पिछले महीने सरकार ने कई बड़े बैंकों के मर्जर का ऐलान किया था.

    ये भी पढ़ें-1 अक्टूबर से SBI बदलेगा पैसा जमा करने और निकालने के नियम! यहां जानें

    क्या है मामला-व्हाट्सएप से लेकर कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खबरें हैं कि 9 सरकारी बैंक बंद होने वाले हैं. अगर किसी का पैसा इन बैंकों में जमा हैं तो तुरंत निकाल लें. वहीं, अफवाह मैसेज में 9 सरकारी बैकों का नाम भी बताया गया है. इनमें कॉर्पोरेशन बैंक, IDBI बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, आंध्रा बैंक, इंडियन ओवसीज बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, देना बैंक और युनाइटेड बैंक के नाम हैं.

    News18 Hindi

    वित्त सचिव, राजीव कुमार ने भी अपने ट्विटर हैंडल के जरिए एक तस्वीर दिखाते हुए बताया है कि इसमें बताई गई सभी बातें झूठी हैं. ये पूरी तरह से अफवाह है. सरकार किसी भी बैंक को बंद नहीं करने जा रही है. न ही इसका सवाल उठता है. सरकार बैंकों में रिफॉर्म कर और इनमें पैसा डालकर ग्राहकों के लिए बेहतर सुविधाओं का इंतजाम कर रही है.

    ये भी पढ़ें-सरकार ने शुरू की नई स्कीम! कार-बाइक की तरह अब बुक कराएं ट्रैक्टर




    आपको बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल में 10 सरकारी बैंकों के महाविलय प्लान की घोषणा की थी. जिसके बाद देश में सरकारी बैंकों की संख्या मौजूदा 27 से घटकर 12 रह जाएगी.

    ये भी पढ़ें-मोदी सरकार 2 अक्टूबर से बंद कर रही है प्लास्टिक, आपके पास है कमाई का मौका

    Tags: Bank, Bank branches, Banking services, RBI

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें