लाइव टीवी

RBI गवर्नर आर्थिक नरमी पर दिया बड़ा बयान, इकोनॉमी स्लोडाउन की बताई ये वजह

भाषा
Updated: December 16, 2019, 12:58 PM IST
RBI गवर्नर आर्थिक नरमी पर दिया बड़ा बयान, इकोनॉमी स्लोडाउन की बताई ये वजह
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

अर्थव्यवस्था में सुस्ती (Economic Slowdown) के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikant Das) ने सोमवार को कहा कि देश में आर्थिक नरमी के लिए केवल वैश्विक कारक पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं है.

  • भाषा
  • Last Updated: December 16, 2019, 12:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अर्थव्यवस्था में सुस्ती (Economic Slowdown) के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikant Das) ने सोमवार को कहा कि देश में आर्थिक नरमी के लिए केवल वैश्विक कारक पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं है. उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक आर्थिक नरमी, मुद्रास्फीति में वृद्धि, बैंकों और एनबीएफसी की वित्तीय हालत को दुरुस्त करने के लिए जरूरी कदम उठाएगा.

दास ने कहा कि अर्थव्यवस्था पर सूचनाओं और आंकड़ों के आधार पर चर्चा करने की जरुरत है. दास ने कहा कि रिजर्व बैंक ने समझ लिया था कि आर्थिक वृद्धि की रफ्तार सुस्त पड़ने वाली है और उसने सुस्ती शुरू होने से पहले ही फरवरी से रेपो दर में कटौती शुरू कर दी.

ये भी पढ़ें: यहां लगाएं पैसा मिलेगा 8.60 फीसदी से ज्यादा ब्याज, बचें हैं बस 15 दिन

उन्होंने कहा कि भारत को विनिर्माण क्षेत्र पर ध्यान देना चाहिए और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनना चाहिए. केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से बुनियादी ढांचे पर खर्च आर्थिक वृद्धि के लिए अहम है.

उन्होंने कहा कि वैश्विक आर्थिक सुस्ती को दूर करने के लिए सभी विकसित और उभरती अर्थव्यस्थाओं द्वारा समन्वित और समयबद्ध तरीके से कदम उठाने की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें: प्याज के बाद दोगुने हुए आलू के दाम, 10 दिन में 100 फीसदी बढ़ी कीमत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 16, 2019, 12:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर