लाइव टीवी

RBI ने उठाया बड़ा कदम, अब सस्ता हो जाएगा होम और कार लोन

भाषा
Updated: February 10, 2020, 11:47 PM IST
RBI ने उठाया बड़ा कदम, अब सस्ता हो जाएगा होम और कार लोन
आरबीआई ने सीआरआर प्रावधान से छूट प्राप्त कर्ज को जारी रखा है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि कैश रिजर्व रेशियो के दायित्व से छूट प्राप्त सुविधा के तहत कर्ज देने की शुरुआत 14 फरवरी से हो जायेगी.

  • भाषा
  • Last Updated: February 10, 2020, 11:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रिजर्व बैंक ने कहा है कि नकद आरक्षित अनुपात (CRR) के दायित्व से छूट प्राप्त सुविधा के तहत कर्ज देने की शुरुआत 14 फरवरी से हो जायेगी. इस सुविधा के तहत जो भी अधिक कर्ज दिया जायेगा उस पर अगले पांच साल के लिये CRR से छूट प्राप्त होगी. CRR छूट से तात्पर्य यह है कि जिस उद्योग श्रेणी को यह कर्ज दिया जायेगा उस श्रेणी को दिये जाने वाले नये कर्ज पर बैंकों को CRR राशि का और प्रावधान नहीं करना होगा.

31 जुलाई 2020 तक होगी यह सुविधा
रिजर्व बैंक द्वारा जारी प्रपत्र में कहा गया है कि CRR प्रावधान मुक्त कर्ज देने की सुविधा 14 फरवरी से छह माह के लिये शुरू कर दी जायेगी. यह सुविधा 14 फरवरी से 31 जुलाई 2020 तक के लिये होगी. हालांकि, इसके तहत शुद्ध मांग और समय देनदारी की 31 जनवरी 2020 के आधार पर गणना की जायेगी.



यह भी पढ़ें: सरकार ने जेम पोर्टल से की 40 हजार करोड़ की खरीदारी, आप भी उठा सकते हैं फायदा

रिजर्व बैंक ने पिछले सप्ताह जारी मौद्रिक नीति की समीखा में उद्योग क्षेत्र में नकदी बढ़ाने के अतिरिक्त उपायों की घोषणा की थी. इसके पीछे मकसद जरूरतमंद वर्ग को अधिक कर्ज उपलब्ध कराना था. रिजर्व बैंक ने इसमें कहा तरलता से लबालब भरे बैंक इन जरूरतमंद वर्गों को कर्ज दे सकत हैं और ऐसा करते समय उन्हें CRR के लिये अतिरिक्त प्रावधान नहीं करना होगा. बैंकों को CRR राशि रिजर्व बैंक के पास रखनी होती है जिसपर उन्हें कोई ब्याज नहीं मिलता है.

बैंक क्षेत्र के नियामक ने वाहन, आवास और सूक्ष्म, लघु एवं मझौले (एमएसएमई) क्षेत्र की उन क्षेत्रों के तौर पर पहचान की है जिन्हें प्राथमिक रूप से अतिरिक्त कर्ज उपलब्ध कराया जाना चाहिये.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर! अब PM-Kisan सम्मान निधि के लाभार्थियों को मिलेगा KCC का भी फायदा!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 11:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर