लाइव टीवी
Elec-widget

रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर बनने की रेस में हैं ये 7 उम्मीदवार

hindi.moneycontrol.com
Updated: November 12, 2019, 9:31 AM IST
रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर बनने की रेस में हैं ये 7 उम्मीदवार
केंद्र सरकार ने एक महीने के भीतर RBI के डिप्टी गवर्नर का पद भरने को कहा है. मोदी सरकार (Modi Government) में यह चौथा मौका है जब आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के लिए उम्मीदवार तलाशा जा रहा है.

केंद्र सरकार ने एक महीने के भीतर RBI के डिप्टी गवर्नर का पद भरने को कहा है. मोदी सरकार (Modi Government) में यह चौथा मौका है जब आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के लिए उम्मीदवार तलाशा जा रहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. RBI के डिप्टी गवर्नर (RBI Deputy Governor) का पद खाली है. बता दें कि इस पद से हाल ही में विरल आचार्या (Viral Acharya) ने इस्तीफा दिया था. कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्यक्षता वाला सर्च पैनल इस पद के लिए योग्य व्यक्ति की तलाश में जुटा हुआ है. खबर है कि सरकार ने एक महीने के भीतर RBI के डिप्टी गवर्नर का पद भरने को कहा है. ऐसे में सर्च पैनल ने 7 उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए हैं. इन उम्मीदवारों का 7 नवंबर को इंटरव्यू किया गया था. मोदी सरकार (Modi Government) में यह चौथी मौका है, जब आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के लिए उम्मीदवार तलाशा जा रहा है.

CNBC-TV 18 के मुताबिक, इन 7 उम्मीदवारों में एक RBI का अधिकारी, 3 IAS अफसर और 3 इकोनॉमिस्ट हैं. रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के लिए हाई लेवल सर्च पैनल ने उम्मीदवारों का इंटरव्यू किया था. ये लोग डिप्टी गवर्नर बनने की लिस्ट में:

ये भी पढ़ें: बैंक खाते में जमा हैं आपके पैसे तो जान लें ये बातें, SBI ने दिए सुझाव

>> क्षत्रपति शिवाजी (1986 बैच के महाराष्ट्र कैडर के IAS, फिलहाल एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर एडीबी)

>> अरुणिश चावला (संयुक्त सचिव, व्यय विभाग)

>> मनोज गोविल (प्रमुख वित्त सचिव, 1991 बैच के एमपी कैडर के IAS)

>> अरुणिश चावला (1992 बैच की बिहार कैडर की IAS, इंडियन एम्बेसी में मिनिस्टर इकोनॉमिक)
Loading...

>> माइकल पात्रा (आरबीआई एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर)

>> चेतन घाटे (प्रोफेसर, भारतीय सांख्यिकी संस्थान)

>> संजीव सांयल (मुख्य आर्थिक सलाहाकार)

>> प्राची मिश्रा (अर्थशास्त्री, गोल्डमैन सॉक्स)

ये भी पढ़ें: बचत करने के लिए शानदार हैं ये 5 स्कीम्स, मिलेगा डबल फायदा

गोविल और चावला के पास फाइनेंस मिनिस्ट्री के अलग-अलग क्षेत्र में काम करने का अनुभव है. जबति शिवाजी ADB में अपनी लास्ट पोस्टिंग से पहले SIDBI में काम कर रहे थे. इससे पहले वह महाराष्ट्र सरकार के साथ भी काम कर चुके हैं. 1998 से लेकर 2000 तक वह फाइनेंस मिनिस्ट्री के साथ काम कर चुके हैं. RBI के जिस अधिकारी का इंटरव्यू हुआ है वह माइकल पात्रा हैं. ये फिलहाल RBI में ED के तौर पर काम कर रहे हैं. वहीं इंटरव्यू देने वाले इकोनॉमिस्ट चेतन घटे हो सकते हैं. ये इंडियन स्टैस्टिकल इंस्टीट्यूट (ISI) में इकोनॉमिस्ट हैं. इनके अलावा दो अन्य इकोनॉमिस्ट्स का भी इंटरव्यू हुआ है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 9:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...