लाइव टीवी

Alert! Yes Bank के ग्राहक अकाउंट से नहीं निकाल सकते ₹50 हजार से ज्यादा पैसे, RBI ने लगाई रोक

News18Hindi
Updated: March 6, 2020, 8:42 AM IST

यस बैंक (Yes Bank) पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रतिबंध लगा दिया है. यह प्रतिबंध 1 महीने के लिए होगा. 3 अप्रैल 2020 तक लागू रहेगा. खाताधारक अपने अकाउंट से 50 हजार रुपये से अधिक रकम की निकासी नहीं कर सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. यस बैंक (Yes Bank) पर RBI ने प्रतिबंध लगा दिया है. RBI के इस प्रतिबंध के बाद कोई भी खाताधारक अपने अकाउंट से 50 हजार रुपये से अधिक रकम की निकासी नहीं कर सकता है. रिजर्व बैंक ने सरकार से विचार-विमर्श करने के बाद बैंक के निदेशक मंडल को भंग करते हुए यह फैसला लिया है. आरबीआई ने साफ किया है कि यह प्रतिबंध 5 मार्च 2020 को शाम 6 बजे से लागू कर दिया गया है, जोकि 3 अप्रैल 2020 तक लागू रहेगा.

SBI के पूर्व अधिकारी को दी कमान
RBI ने यह फैसला बैंक के खराब वित्तीय हालत को देखते हुए लिया है. साथ ही, SBI के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी प्रशांत कुमार को यस बैंक का ए​डमिनि​स्ट्रेटर नियुक्त किया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, किसी जमाकर्ता को उसके प्रत्यय में किसी बचत, चालू या किसी अन्य जमा खाते में 50,000 रुपये से अधिक रकम की निकासी नहीं की जा सकती है.



जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अगर किसी व्यक्ति के पास यस बैंक में एक से अधिक अकाउंट है तो सभी अकाउंट को मिलाकर वह कुल 50 हजार रुपये ही निकाल सकता है.

यह भी पढ़ें: यस बैंक में हिस्सा खरीद सकता है एसबीआई, जानिए पूरा मामला
बता दें कि गुरुवार को ही सूत्रों ने जानकारी दी थी कि भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) व अन्य वित्तीय संस्थान मिलकर यस बैंक को इस हालत से बाहर निकाल सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि एसबीआई को केंद्र सरकार से इसकी मंजूरी भी मिल गई है.


इन स्थितियों में 50 हजार रुपये से अधिक विड्रॉल की छूट
नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के मुताबिक, कुछ विशेष परिस्थितियों में अकाउंटहोल्डर्स अपने खाते से 50,000 रुपये से अधिक रकम विड्रॉ कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि किन परिस्थितियों में 50 हजार रुपये से अधिक की निकासी की जा सकती है.

1. अगर जमाकर्ता या वास्तविक रूप से उस पर आश्रित किसी व्यक्ति के लिए मेडिकल खर्च करना हो.

2. जमाकर्ता या वास्तविक रूप से उस पर आश्रित किसी व्यक्ति के भारत या भारत के बाहर एजुकेशन पर खर्च करना हो.

3. जमाकर्ता या उसके बच्चे या वास्तविक रूप से उस पर ​आश्रित किसी अन्य व्यक्ति की शादी या अन्य समारोह के उपलक्ष्य में 50 हजार रुपये से अधिक की निकासी की जा सकती है.

PMC Bank पर भी लगा था प्रतिबंध
बता दें कि करीब 6 महीने पहले ही आरबीआई ने पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) पर ऐसा ही प्रतिबंध लगाया था. पीएमसी बैंक पर वित्तीय संकट को देखते हुए आरबीआई ने अधिकतम 10 हजार रुपये की विड्रॉल लिमिट तय किया था. हालांकि, बाद में आरबआई ने इस लिमिट को बढ़ाकर 40 हजार रुपये कर दिया था.

यह भी पढ़ें: आपकी जेब में रखा नोट है खतरनाक, ला सकता है जान पर आफत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 6, 2020, 8:30 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर