Home /News /business /

बैंक खाते में आपके पैसों को सेफ करने के लिए RBI ला रहा है नए नियम

बैंक खाते में आपके पैसों को सेफ करने के लिए RBI ला रहा है नए नियम

ATM से पैसे निकालने के लिए RBI के नए नियम जारी

ATM से पैसे निकालने के लिए RBI के नए नियम जारी

RBI ने गुरुवार को कहा कि एटीएम सर्विस प्रोवाइडर्स (ATM Service Provider) के लिए जल्द नई गाइडलाइन 31 दिसंबर 2019 तक जारी होगी.

    नई दिल्ली. एटीएम (ATM) से ट्रांजैक्शन करना और ज्यादा सुरक्षित होगा. एटीएम (ATM) फ्रॉड के बढ़ते मामले पर लगाम लगाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द नई गाइडलाइन जारी करेगी. RBI ने गुरुवार को कहा कि एटीएम सर्विस प्रोवाइडर्स (ATM Service Provider) के लिए जल्द नई गाइडलाइन जारी की जाएगी. RBI ने समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही है. RBI ने अपने बयान में कहा कि वह इस संबंध में 31 दिसंबर 2019 तक गाइडलाइन जारी कर देगी.

    RBI ने क्या कहा?- RBI ने कहा, कई वाणिज्यिक बैंक, शहरी कोओपरेटिव बैंक एटीएम स्विच एप्लिकेशंस (ATM Switch Application) से जुड़ी सुविधाओं के लिए थर्ड पार्टी एप्लिकेशन सर्विस प्रोवाइडर्स पर निर्भर होते हैं. इन सर्विस प्रोवाइडर्स के पास पेमेंट सिस्टम परिदृश्य की जानकारी होती है, इससे साइबर हमलों की आशंका बढ़ जाती है. अब यह फैसला किया गया है कि कुछ बेसलाइन साइबर सिक्योरिटी कंट्रोल्स विनियमित संस्थाओं द्वारा सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ उनके कॉन्ट्रैक्ट में अनिवार्य किए जाएं.

    ये भी पढ़ें: RBI ने कहा होली तक बढ़ सकती है महंगाई, जानिए पॉलिसी जुड़ी से 5 बड़ी बातें

    उठाए जाएंगे ये कदम-केंद्रीय बैंक ने कहा कि नई गाइडलाइंस में डिप्लॉयमेंट प्रोसेस को मजबूत करने और इकोसिस्टम के एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर में बदलाव की जरूरत होगी. इसके अलावा लगातार निगरानी, स्टोरेज में कंट्रोल लागू करना, सेंसेटिव डेटा का प्रोसेसिंग और ट्रांसमिशन, फॉरेंसिग जांच के लिए क्षमता को बढ़ाने की जरूरत है.

    RBI एटीएम क्लोनिंग, फ़िशिंग की घटनाएं बढ़ने पर बार-बार बैंकों से अपने एटीएम के संबंध में सुरक्षा उपायों को बेहतर बनाने के लिए कह चुका है. RBI ने अपने बयान में कहा कि वह इस संबंध में 31 दिसंबर 2019 तक गाइडलाइन जारी कर देगी.

    ये भी पढ़ें: सरकार के इस फैसले से टीवी, टायर और काजू समेत ये चीजें हो सकती हैं महंगी

    Tags: ATM security, ATM transactions, Business news in hindi, RBI, RBI Governor, Rbi policy, Shaktikanta Das

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर