अपना शहर चुनें

States

RBI ला रहा 100 रुपये का नया नोट! न कटेगा, न फटेगा, जानें इसकी खासियत

सरकार ने वार्निश लगे नोटों के प्रायोगिक परीक्षण के प्रस्ताव को मंजूरी दी
सरकार ने वार्निश लगे नोटों के प्रायोगिक परीक्षण के प्रस्ताव को मंजूरी दी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही 100 रुपये का नया नोट जारी करने वाला है. इस नोट की खासियत यह होगी कि यह जल्दी से नहीं फटेगा. यानी यह मौजूदा नोट के मुकाबले दोगुना टिकाऊ होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही 100 रुपये का नया नोट जारी करने वाला है. इस नोट की खासियत यह होगी कि यह जल्दी से नहीं फटेगा. यानी यह मौजूदा नोट के मुकाबले दोगुना टिकाऊ होगा. सरकार ने RBI द्वारा पांच केंद्रों में प्रायोगिक परीक्षण आधार पर 100 रुपए मूल्य वाले एक अरब वार्निश लगे नोटों की शुरूआत करने की मंजूरी दे दी है. वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक सवाल के लिखित जवाब में मंगलवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सरकार ने RBI द्वारा पांच केंद्रों- शिमला, जयपुर, भुवनेश्वर, मैसूर और कोच्चि में प्रायोगिक परीक्षण आधार पर 100 रुपए मूल्य के एक अरब वार्निश लगे बैंक नोटों की शुरुआत करने का अनुमोदन किया है. इससे बैंक नोट अधिक समय तक उपयोग लायक रहेंगे.

न कटेगा, न फटेगा
नए नोट को ज्यादा संभालकर रखने की जरूरत नहीं होगी. क्योंकि वो नया नोट ना तो जल्दी कटेगा फटेगा, और ना ही पानी में जल्दी गलेगा. क्योंकि इस पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा. जी हां, वही वार्निश पेंट जो हम लकड़ी या लोहे के पेंट करते वक्त इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ें: 9 साल की कॉरपोरेट नौकरी छोड़ बाइक टैक्सी चालक बनी हर्षिका, अपने काम पर है गर्व
कई देशों में इस्तेमाल होता है वार्निश नोट


बता दें कि भारत पहला ऐसा देश नहीं है, जहां वार्निश नोट का इस्तेमाल किया जाएगा. मौजूदा समय में दुनिया के कई देशों में वार्निश नोटों का इस्तेमाल किया जाता है. अब भारतीय रिजर्व बैंक ने भी इसे देश में आजमाने का फैसला लिया है. नोटों को गंदगी से बचाने के लिए की देशों में प्लास्टिक नोटों का इस्तेमाल भी किया जाता है.

क्यों उठाया जा रहा है ये कदम?
मौजूदा नोट जल्दी खराब हो जाते हैं. ये जल्दी कट-फट जाते हैं या मैले हो जाते हैं. रिजर्व बैंक को हर साल लाखों करोड़ रुपये के गंदे या कटे-फटे नोट रीप्लेस करने पड़ते हैं. आमतौर पर हर पांच में से एक नोट हर साल हटाना पड़ता है. इन पर एक बड़ी राशि खर्च होती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए दुनिया के कई देश प्लास्टिक नोटों का इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ें: 

5 मार्च को नौकरी करने वालों को मिलेगा बड़ा तोहफा! सरकार डबल कर सकती है EPS पेंशन
किसानों के लिए खुशखबरी! कृषि मशीनरी के लिए 9.5 लाख रुपये देगी मोदी सरकार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज