अगले हफ्ते होगी RBI की अहम बैठक, आपकी EMI को लेकर हो सकता है फैसला

अगले हफ्ते होगी RBI की अहम बैठक, आपकी EMI को लेकर हो सकता है फैसला
RBI इस महीने होने वाली MPC बैठक में रेपो रेट में नहीं करेगा बदलाव

रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की बैठक चार अगस्त को शुरू होगी. बैठक के नतीजों की घोषणा 6 अगस्त को होगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की अगले हफ्ते होने वाली बैठक में ब्याज दरों में बदलाव की उम्मीद नहीं है. एक रिपोर्ट में अनुमान में बताया गया है कि मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में ब्याज दरें स्थिर रखने पर फैसला हो सकता है. रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की बैठक चार अगस्त को शुरू होगी. बैठक के नतीजों की घोषणा 6 अगस्त को होगी. ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद लगा रहे लोगों को आम लोगों को इस बार इंतजार करना पड़ सकता है. लिहाजा EMI में कोई बदलाव नहीं होगा.

अगस्त में रेपो रेट के घटने की उम्मीद कम- एसबीआई रिसर्च (SBI Research) की रिपोर्ट-इकोरैप में कहा गया है कि हमारा मानना है कि अगस्त में रिजर्व बैंक दरों में कटौती नहीं करेगा. एमपीसी की बैठक में इस बात पर चर्चा होगी कि मौजूदा परिस्थतियों में वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए और क्या गैर-परंपरागत उपाय किए जा सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि फरवरी से रेपो दर में 1.15 प्रतिशत की कटौती हो चुकी है. बैंकों ने ग्राहकों को नए कर्ज पर इसमें से 0.72 प्रतिशत कटौती का लाभ दिया है. कुछ बड़े बैंकों ने तो 0.85 प्रतिशत तक का लाभ स्थानांतरित किया है.

ये भी पढ़ें:- August में 17 दिन बंद रहेंगे Bank, यहां चेक करें छुट्टियों की पूरी List



वित्तीय बचत को प्रोत्साहन देने के लिए 
रिपोर्ट कहती है कि इसकी वजह यह है रिजर्व बैंक ने नीतिगत उद्देश्यों को पाने के लिए आगे बढ़कर तरलता को एक माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया. रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों ने वित्तीय परिसंपत्तियां रखने को प्राथमिकता दी है. इससे देश में वित्तीय बचत को प्रोत्साहन मिला है. रिपोर्ट कहती है कि हमारा अनुमान है कि 2020-21 में वित्तीय बचत में इजाफा होगा. इसकी एक वजह लोगों द्वारा एहतियाती उपाय के तहत बचत करना भी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading