अपना शहर चुनें

States

...तो क्या बरवाला की मुर्गियों में फैल रही है RD नाम की बीमारी!

बरवाला की मुर्गियों में फैल रही ये बीमारी
बरवाला की मुर्गियों में फैल रही ये बीमारी

इस बीमारी के चलते फार्म में काम करने वाले पीपीई किट (PPE Kit) पहनकर काम कर रहे हैं. इस दौरान मुर्गियों को 10 से 15 दिन तक मोल्डिंग पर रखा जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 15, 2020, 12:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हरियाणा (Haryana) के बरवाला (Barwala) में संचालित पोल्ट्री फार्म की मुर्गियों में आरडी नाम की बीमारी फैल रही है. इस बीमारी के चलते मुर्गियों को 10 से 15 दिन तक मोल्डिंग पर रखा जा रहा है. इस दौरान उन्हें सिर्फ दवाई दी जाती है. बता दें कि मोल्डिंग में मुर्गियां अंडा (Egg) नहीं देती हैं. बीमारी के चलते बरवाला के पोल्ट्री फार्म में ऐहतियात बरती जा रही है. फार्म में काम करने वाले पीपीई किट (PPE Kit) पहनकर काम कर रहे हैं. अंडा लेने के लिए आने वाले ग्राहकों से कहा जा रहा है कि वो नई क्रेट (अंडा रखने वाली ट्रे) लेकर आएं. बाहर से आने वाली गाड़ियों को सैनिटाइज किया जा रहा है. गौरतलब है कि बरवाला देश की सबसे बड़ी अंडा मंडी है.

यह कहना है बरवाला के वाइस प्रेसीडेंट अफज़ाल का

बरवाला एग ट्रेडर्स ऐसोसिएशन के वाइस प्रेसीडेंट मोहम्मद अफज़ाल ने न्यूज18 हिंदी को बताया, “जिस तरह से सर्दियों में इंसानों को खांसी-ज़ुकाम की शिकायत होती रहती है, इसी तरह से मुर्गियों में आरडी का होना भी एक आम बात है. कोई ऐसा वक्त नहीं होता है जब बरवाला के 350 में से दो-चार फार्म की मुर्गियों को आरडी बीमारी न हो रही हो. दवाई देने से यह ठीक भी हो जाती है. ऐहतियात इसलिए बरती जाती है कि एक फार्म की बीमारी किसी दूसरे फार्म की मुर्गियों में न आ जाए.”



15 राज्यों से MSP पर धान खरीद रही सरकार, अब तक अकेले पंजाब से 54.45 फीसदी की खरीदी
आरडी के चलते महंगा हो गया अंडा

अंडा बाज़ार के जानकार अनिल बताते हैं, 6 और 7 दिसम्बर को अचानक से अंडे के दाम इतने नीचे चले गए कि अंडा बाज़ार में हलचल मच गई. अंडे का भाव इस सीजन के सबसे निचले स्तर पर चला गया. लेकिन 8 दिसम्बर की शाम से अंडे के भाव जो ऊपर चढ़ना शुरु हुए तो बुधवार को 485 और 490 रुपये तक पहुंच गए. जबकि 6 दिसम्बर को अंडा प्रति सैंकड़ा 423 और 7 दिसम्बर को 420 रुपये थे. लेकिन 8 दिसम्बर की शाम से अंडे के भाव में तेजी आनी शुरु हो गई. देश की सबसे बड़ी हरियाणा में बरवाला मंडी का भाव 9 दिसम्बर को 485 रुपये पर आ गया. 14 दिसम्बर को बरवाला मंडी में अंडे का भाव 496 रुपये प्रति सैंकड़ा पर पहुंच गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज