• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्टमेंट का है विचार! जानें इससे जुड़ी अहम बातें

क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्टमेंट का है विचार! जानें इससे जुड़ी अहम बातें

बगैर रिसर्च किए किया गया निवेश जानबूझकर आफत बुलाने जैसा है

बगैर रिसर्च किए किया गया निवेश जानबूझकर आफत बुलाने जैसा है

क्रिप्टोकरेंसी में हजार रुपये का निवेश भी जहां लखपति बना सकता है तो वहीं लाखों निवेश करने के बाद भी आप कंगाल हो सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. युवाओं के मन में निवेश को लेकर जहां कुछ समय पहले तक सिर्फ शेयर बाजार का नाम ही जेहन में आता था तो वहीं पिछले कुछ समय से क्रिप्टोकरेंसी ने जिस तरह पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा है और नए निवेशकों ने भी इसके बारे में सोचना शुरू कर दिया है. क्रिप्टोकरेंसी ने अब तक अपनी यात्रा में आलोचना और प्रशंसा दोनों बटोरी है. इसके आलोचकों का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी बहुत ही वोलेटाइल असेट क्लास है. दुनिया भर में इसको लेकर नियमों में स्पष्टता नहीं है. इसके साथ ही साइबर क्राइम का खतरा जुड़ा हुआ है और इसका भविष्य भी अनिश्चित है. दूसरी ओर इसके प्रशंसकों का कहना है कि पिछले सालों के दौरान क्रिप्टोकरेंसी में इतना जबरदस्त रिटर्न दिया है कि ये किसी और असेट क्लास में संभव नहीं है.

    चूंकि यह एक नया असेट क्लास है. इसलिए इसके फंडामेंटल्स विश्लेषण के लिए बहुत ज्यादा सूचनाएं उपलब्ध नहीं है. इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि जब आप क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करें तो पूरी सतर्कता बरतें. आइए देखते हैं क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग में किन सावधानियों की जरूरत है?

    बड़े दांव लगाने से बचें
    पिछले कुछ सालों में क्रिप्टो में लगाए गए पैसों में अप्रत्याशित रिटर्न मिला है. इसमें लगाए गए कुछ हजार रुपये एक दो साल की अवधि में ही लाखों रुपये में बदल गए हैं. यह हाई ग्रोथ आपको क्रिप्टो में बड़ा अमाउंट लगाने के लिए ललचा सकती है. लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. क्रिप्टो बहुत ज्यादा वोलेटाइल असेट क्लास है. इसकी कीमतों में बिना किसी सूचना के भारी गिरावट आ सकती है. हाल ही में टेस्ला ने बिटकॉइन पर जैसे ही यू-टर्न लिया और चीन की सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार करने वाली संस्थाओं पर नकेल कसी, वैसे ही क्रिप्टो मार्केट औंधे मुंह गिर पड़ा. इस चीज को ध्यान में रखते हुए क्रिप्टो में एक बार में बहुत बड़ी राशि न लगाएं.

    ये भी पढ़ें-  होम लोन लेने का शानदार मौका, पाएं 10 हजार तक के Amazon गिफ्ट वाउचर, ऑफर सिर्फ 22 जुलाई तक

    किसी नामचीन प्लेटफॉर्म के जरिए ही लगाएं पैसा
    इस बात को ध्यान में रखें भारत में क्रिप्टो स्पेस रेगुलेटेड नहीं है. यहां पर तमाम छोटे-छोटे प्लेटफॉर्म देखने को मिलेंगे, जो आपको क्रिप्टो में पैसे लगाने की सलाह देते हैं. जिस तरह आप शेयर बाजार में निवेश करते समय अच्छे ब्रोकर का चुनाव करते हैं, उसी तरह क्रिप्टो में निवेश करते समय अच्छे क्रिप्टो प्लेटफॉर्म का चुनाव करें. इसके अलावा जिस क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो उसके बारे में भी अच्छे तरह से रिसर्च करें. हालांकि बिटकॉइन सबसे ज्यादा पॉपुलर है. लेकिन बिटकॉइन के अलावा बाजार में Dogecoin,Ethereum, Cardano, Ripple और Litecoin हैं.

    बिना सोचे समझे निवेश न करें
    क्रिप्टोकरेंसी में आप सिर्फ इसलिए निवेश न करें कि आपने अब तक इस असेट क्लास में निवेश न करके मौका गंवा दिया है. क्रिप्टो में निवेश के पहले यह पक्का करें कि आपकी ट्रेडिंग स्ट्रैटजी अटकलों पर आधारित न होकर फैक्ट्स पर आधारित हो. इस बात को ध्यान में रखें कि क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वाले निवेशक अधिकांशत: सोशल मीडिया पर उपलब्ध अधकचरी सूचनाओं के आधार पर निवेश करते हैं. इस तरह का बगैर रिसर्च किए किया गया निवेश जानबूझकर आफत बुलाने जैसा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज