अमेरिका-चीन की लड़ाई से भारत में लाखों लोगों की नौकरियों पर मंडरा रहा है खतरा

News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 4:32 PM IST
अमेरिका-चीन की लड़ाई से भारत में लाखों लोगों की नौकरियों पर मंडरा रहा है खतरा
वॉल स्ट्रीट के सबसे बड़े बैंकों ने निवेशकों को अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते ट्रेड वार से बढ़ती मंदी के जोखिमों के प्रति सचेत किया है.

वॉल स्ट्रीट के सबसे बड़े बैंकों ने निवेशकों को अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते ट्रेड वार से बढ़ती मंदी के जोखिमों के प्रति सचेत किया है.

  • Share this:
वॉल स्ट्रीट (Wall Street) के सबसे बड़े बैंकों ने निवेशकों को अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते ट्रेड वार (Trade War) से बढ़ती मंदी के जोखिमों के प्रति सचेत किया है. इन्वेस्टमेंट बैंक और फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने एक रिसर्च नोट पब्लिश कर कहा है कि अगर अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार जारी रहा तो 9 महीने के अंदर दुनिया भर में मंदी शुरू हो सकती है.

ये भी पढ़ें: सच हो सकता है पीएम मोदी के साथ चाय पीने का सपना, करना होगा ये काम

9 महीने में ही शुरू हो जाएगी मंदी
ब्लूमबर्ग में छपी रिपोर्ट में मॉर्गन स्टेनली के चीफ इकोनॉमिक्स और ग्लोबल हेड ऑफ इकोनॉमिक्स चेतन अह्या ने कहा, ''अगर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 300 बिलियन डॉलर के अतिरिक्त चीनी एक्सपोर्ट पर 25 फीसदी टैरिफ लगाते हैं और इसके जवाब में चीन भी कुछ कदम उठाता है, तो मंदी 9 महीने में ही शुरू हो जाएगी. वहीं, जेपी मॉर्गन चेज एंड कंपनी ने कहा कि इस साल की दूसरी छमाही में अमेरिकी मंदी की संभावना एक महीने पहले 25% से बढ़कर 40% हो गई है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार दे रही सालाना 10 लाख रुपये कमाने का मौका, शुरू करें ये बिजनेस

लंबा चल सकता है ट्रेड वार
अह्या ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि इन्वेस्टर्स से हालिया बातचीत से ये समझ आया कि बाजार इस ट्रेड वार से पड़ने वाले असर को अभी पकड़ नहीं पाया है. इन्वेस्टर्स का मानना है कि ये ट्रेड वार लंबा चल सकता है लेकिन वो इससे ग्लोबल आउटलुक पर पड़ने वाले असर को नहीं देख रहे.
Loading...

ये भी पढ़ें: अमेरिका ने 44 साल पुरानी इस स्कीम से भारत को हटाया, जानें पूरा मामला

बता दें कि ट्रंप ने पिछले महीने 200 बिलियन डॉलर के एक्सपोर्ट होने वाले चीनी उत्पादों पर टैरिफ को 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया था. इसके अलावा अभी अमेरिका ने 300 बिलियन डॉलर के बाकी के चीनी प्रॉडक्ट के निर्यात पर भी टैरिफ लगाने की धमकी दी है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 3, 2019, 3:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...