Home /News /business /

भारत में 7 साल में आया रिकॉर्ड विदेशी निवेश, पीयूष गोयल ने FDI में बढ़त जारी रहने की जताई उम्‍मीद

भारत में 7 साल में आया रिकॉर्ड विदेशी निवेश, पीयूष गोयल ने FDI में बढ़त जारी रहने की जताई उम्‍मीद

पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बताया कि ब्रिटेन और यूएई समेत कई देशों से एफटीए पर बातचीत की जा रही है.

पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बताया कि ब्रिटेन और यूएई समेत कई देशों से एफटीए पर बातचीत की जा रही है.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि भारत संयुक्त अरब अमीरात (UAE), ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन (UK), यूरोपीय संघ (EU), इजरायल और गल्फ कॉरपोरेशन काउंसिल (GCC) ग्रुप समेत कई देशों के साथ मुक्‍त व्‍यापार समझौते (FTA) को लेकर बातचीत कर रहा है. उन्‍होंने कहा कि आर्थिक गतिविधियों (Economic Activities) में उछाल के साथ अच्‍छा भविष्‍य नजर आ रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि भारत में पिछले 7 साल के दौरान रिकॉर्ड प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (FDI) आया है. साथ ही उम्‍मीद जताई कि सरकार की ओर से किए जा रहे अहम स्ट्रक्चरल सुधारों (Structural Reforms) के कारण आने वाले सालों में भी एफडीआई में यही तेजी जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि भारत वैश्विक स्‍तर पर अपने क्वालिटी स्टैंडर्ड की बराबरी करने पर ध्यान दे रहा है. साथ ही कहा कि देश को घरेलू बाजार और दूसरे एक्सपोर्ट मार्केट के लिए केवल एक प्रोडक्ट की मानसिकता को छोड़ने की जरूरत है.

    केंद्रीय मंत्री गोयल ने औद्योगिक संगठन सीआईआई (CII) के एमएनसी 2021 के राष्‍ट्रीय सम्मेलन में कहा कि पिछले सात सालों में हमने रिकॉर्ड एफडीआई आकर्षित किया है. बड़े संरचनात्मक सुधारों को देखते हुए मुझे उम्मीद है कि यह आगे भी जारी रहेगा. आर्थिक गतिविधियों में उछाल के साथ भविष्य बेहद उज्ज्वल दिख रहा है. चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जुलाई अवधि के दौरान देश में एफडीआई फ्लो 62 फीसदी बढ़कर 27 अरब डॉलर हो गया.

    ये भी पढ़ें- फर्जीवाड़े से PM KISAN स्कीम का फायदा लेने वालों की लिस्ट भी हुई जारी, भेजे जा रहे वसूली के नोटिस

    कई देशों के साथ FTA पर चल रही बातचीत
    मुक्‍त व्‍यापार समझौते (FTA) पर पीयूष गोयल ने कहा कि भारत संयुक्त अरब अमीरात (UAE), ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन (UK), यूरोपीय संघ (EU), इजरायल और गल्फ कॉरपोरेशन काउंसिल (GCC) ग्रुप समेत कई देशों के साथ एफटीए पर बातचीत कर रहा है. उन्होंने कहा कि हम अगले 60-100 दिन में यूएआई के साथ एक एफटीए करेंगे. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के साथ अंतरिम समझौता उसी समय के आसपास होगा.

    ये भी पढ़ें – बच्चों को भी EPS-95 के तहत मिलती है पेंशन, EPFO ने बताया- उन्‍हें कब तक मिलती रहेगी आर्थिक मदद?

    ‘भारत को मैन्‍युफैक्‍चरिंग बेस के तौर पर इस्‍तेमाल करें MNCs’
    केंद्रीय मंत्री गोयल ने कहा कि यूरोपीय संघ के साथ एफटीए पर काम जल्द ही शुरू हो सकता है. दरअसल, यूरोपीय संघ ने हाल में एक प्रमुख वार्ताकार नियुक्त किया है. हम कनाडा के साथ शुरुआत करने के लिए काम कर रहे हैं. गोयल ने मल्टी नेशनल कंपनियों (MNCs) से भारत को एक मैन्युफैक्चरिंग बेस के तौर पर इस्तेमाल करने की अपील की. उन्‍होंने कहा कि एमएनसी भारत से पूरी दुनिया तक विस्तार कर सकती हैं. उन्होंने उम्‍मीद जताई कि एमएनसी भारत में काम करते हुए आगे बढ़ती रहेंगी, नए कारोबार हासिल करेंगी, भारत में भर्ती करेंगी और अंतरराष्ट्रीय प्रतिभाओं को यहां लाएंगी.

    Tags: Business news in hindi, Economic growth, Fdi, Indian economy, Piyush goyal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर