देश में खरीफ सीजन में रिकॉर्ड धान की खरीद हुई, सरकार ने प्याज के बीज के निर्यात पर लगाई रोक

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया देश में रिकॉर्ड धान की खरीद हुई. (फाइल फोटो)
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया देश में रिकॉर्ड धान की खरीद हुई. (फाइल फोटो)

प्याज (onion) की बढ़ती कीमतों को काबू में करने के लिए सरकार ने 14 सितंबर को प्याज के निर्यात (Export) पर प्रतिबंध लगा दिया था. खाद्य मंत्री (Food Minister) ने बताया कि सरकार ने प्याज का आयात (Onion imports) करना भी शुरू कर दिया है और देश में अब तक 7,000 टन प्याज आ चुका है और दिवाली से पहले 25,000 टन से अधिक पहुंचने की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2020, 1:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. खाद्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बताया कि फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Food Corporation of India) ने खरीफ के सीजन में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर 742 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की है. जो पिछले सीजन के मुकाबले 18 फीसद अधिक है. उन्होंने बताया के सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 में 627 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की थी. वहीं खाद्य मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार इस सीजन में पंजाब में अब तक 1.30 करोड़ टन धान की खरीद हो चुकी है जो पिछले सीजन के 95 लाख टन के मुकाबले 37 फीसद ज्यादा है. उत्तर प्रदेश में पिछले साल के 76 हजार टन के मुकाबले चालू सीजन में 3.90 लाख टन धान खरीदा जा चुका है. तमिलनाडु में यह 34 हजार टन के मुकाबले 3.56 लाख टन पहुंच गया है

उन्होंने बताया कि बिहार में विधानसभा चुनाव के वजह से अभी धान की खरीदी शुरू नहीं हुई है. आपको बता दें वैसे भी बिहार में 15 नवंबर के बाद ही धान की आवक आती है. इसके चलते खरीद केंद्रों पर धान की खरीदी के लिए सभी तैयारी कर ली गई हैं. 

यह भी पढ़ें: स्मार्ट राशन कार्ड से आपको होंगे कई फायदे, इसे बनवाने का पूरा प्रोसेस यहां देखें



धान की खरीद समय से पहले शुरू की - खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि बाजार में धान की जल्दी आवक को देखते हुए खरीद के मौसम को पहले शुरू करते हुए 26 सितम्बर 2020 कर दिया गया था. जिसके चलते देश में रिकॉर्ड धान की खरीद हो सकी है. वहीं उन्होंने पीएम मोदी की नीतियों की तारीफ करते हुए कहा कि पिछले 5 सालों में देश में लगातार खाद्यान्न की खरीदी में वृद्धि हुई है साथ ही देश की जनता को सुचारू रूप से राशन का वितरण हुआ है. 
खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आने वाले 15 दिनों में 2 लाख मीट्रिक टन मूंग, उड़द और तुअर दाल को बफर स्टॉक से विभिन्न राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में भेजा जाएगा. जिससे कि बजार में दालों की कमी न हो. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान देश में 80 करोड़ लोगों को बिना किसी रुकावट के राशन का वितरण किया गया. 

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर! 300 तक कर्मचारियों वाली कंपनी बिना मंजूरी के कर सकेंगी छंटनी, 15 दिन का नोटिस होगा काफी

प्याज के बीज के निर्यात पर लगाई रोक - प्याज की बढ़ती कीमतों पर बोलते हुए, खाद्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने 14 सितंबर को प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था. वहीं उन्होंने कहा कि सरकार ने प्याज आयात करना भी शुरू कर दिया है और देश में अब तक 7,000 टन प्याज आ चुका है साथ ही दिवाली से पहले 25,000 टन से अधिक पहुंचने की उम्मीद है. खाद्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने प्याज के बीज के निर्यात पर भी रोक लगा दी हैं. जिससे फसल बोने के लिए किसानों को बीज की कोई कमी न हो.





गोयल ने कहा कि Nafed ने बफर स्टॉक से राज्य सरकारों और खुले बाजार में बिक्री के लिए 36,000 मीट्रिक टन प्याज दिया है. उन्होंने कहा कि सरकार आलू की कीमतों को कम करने के लिए सरकार कदम उठा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज