Home /News /business /

recovery in the real estate sector property registration in mumbai increased by 21 percent pmgkp

रियल एस्टेट सेक्टर में दिख रही तेज रिकवरी, मुंबई में प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन इस महीने 21 प्रतिशत बढ़ा

 मुंबई महानगर क्षेत्र में प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन जून में सालाना आधार पर 21 प्रतिशत बढ़ा.

मुंबई महानगर क्षेत्र में प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन जून में सालाना आधार पर 21 प्रतिशत बढ़ा.

नाइट फ्रैंक इंडिया ने एक बयान में कहा, जून 2022 में पंजीकृत इकाइयों की संख्या जून महीने के लिए एक दशक में सबसे अच्छी रही है. मुंबई महानगर क्षेत्र में प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन जून में सालाना आधार पर 21 प्रतिशत बढ़ा है.

मुंबई. कोरोना से मार खाई रियल एस्टेट सेक्टर फिर से पटरी पर लौटता दिख रहा है. तमाम रिपोर्ट्स के आंकड़े दिखा रहे हैं कि इस सेक्टर में तेज रिकवरी है. अब देश की आर्थिक राजधानी यानी मुंबई में भी प्रॉपर्टी की बिक्री यही बता रही है. मुंबई महानगर क्षेत्र में प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन जून में सालाना आधार पर 21 प्रतिशत बढ़कर 9,525 इकाई हो गया है.

कीमतों में वृद्धि और आवास ऋण पर ब्याज दरें बढ़ने के बावजूद यह वृद्धि दर्ज की गई है. संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक इंडिया की एक सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई शहर (बीएमसी क्षेत्र) में 21 जून तक 7,856 संपत्तियों का पंजीकरण हुआ था. मई 2022 में, यह संख्या 9,839 इकाई थी.

यह भी पढ़ें- रियल एस्टेट सेक्टर के किस स्टॉक को खरीदें या बेचें, ICICI Securities से समझिए निवेश रणनीति

10 साल की सबसे अच्छी तेजी
नाइट फ्रैंक इंडिया ने एक बयान में कहा, जून 2022 में पंजीकृत इकाइयों की संख्या जून महीने के लिए एक दशक में सबसे अच्छी रही है. संपत्तियों के इस पंजीकरण ने राज्य के राजस्व में 697 करोड़ रुपये से अधिक का योगदान दिया है.

मजबूत मांग देखी जा रही
जून 2022 में पंजीकृत सभी संपत्तियों में से 87 प्रतिशत आवासीय सौदे थे. जबकि वाणिज्यिक संपत्ति सौदों का योगदान आठ प्रतिशत था. नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, ‘मुंबई के रियल एस्टेट बाजार में मजबूत उपभोक्ता धारणा के साथ मजबूत मांग देखी जा रही है.’ बैजल ने उम्मीद जताई कि अगले कुछ महीनों में बिक्री में तेजी बनी रहेगी क्योंकि आर्थिक विकास जारी है.

यह भी पढ़ें- नया मकान खरीदने की बना रहे योजना? डील फाइनल करने से पहले 10 बातों का रखें ध्यान

आवास बिक्री में तेजी
ऑस्ट्रेलिया के आरईए समूह के स्वामित्व वाली प्रॉपटाइगर डॉट कॉम ने ताजा रिपोर्ट ‘रियल इनसाइट रेजिडेंशियल’ भी यही इशारा कर रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल-जून, 2022 में आवास बिक्री में सालाना वृद्धि कई गुना रही है क्योंकि पिछले साल की समान अवधि में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण आवासीय मांग गंभीर रूप से प्रभावित हुई थी.

रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल-जून तिमाही के दौरान आठ शहरों में आवास बिक्री सालाना आधार पर 4.5 गुना बढ़कर 74,330 इकाई पर पहुंच गई. वहीं आवासों की मांग जनवरी-मार्च की पिछली तिमाही की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक रही. पिछले साल अप्रैल-जून की अवधि में 15,968 आवास बिके थे और 2022 की जनवरी-मार्च तिमाही में यह आंकड़ा 70,623 इकाई था.

Tags: Buying a home, Indian real estate sector, Real estate, Real estate market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर