Home /News /business /

टेक सेक्‍टर में मांग बढ़ने से अक्‍टूबर 2021 में 85 फीसदी बढ़ीं नियुक्ति गतिविधियां, सभी सेक्‍टर्स में दर्ज की गई तेजी

टेक सेक्‍टर में मांग बढ़ने से अक्‍टूबर 2021 में 85 फीसदी बढ़ीं नियुक्ति गतिविधियां, सभी सेक्‍टर्स में दर्ज की गई तेजी

अक्‍टूबर 2021 के दौरान रिटेल सेक्‍टर में नियुक्ति गतिविधयों 51 फीसदी बढ़ोतरी आई है.

अक्‍टूबर 2021 के दौरान रिटेल सेक्‍टर में नियुक्ति गतिविधयों 51 फीसदी बढ़ोतरी आई है.

तकनीकी क्षेत्र में पेशेवरों की मांग बढ़ने के कारण अक्टूबर 2021 में नियुक्ति गतिविधियों (Recruitment Activities) में सालाना आधार पर 43 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 'नौकरी जॉबस्पीक' की रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2021 में 2,523 नौकरियों के विज्ञापन के साथ यह बढ़ोतरी दर्ज की गई.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बाद आर्थिक गतिविधियों (Economic Activities) में लगातार और तेजी से सुधार हो रहा है. इसका असर जॉब मार्केट (Job Markets) पर भी नजर आने लगा है. आईटी और बैंकिंग सेक्‍टर (IT & Banking Sector) समेत सभी क्षेत्रों में अक्‍टूबर 2021 के दौरान नियुक्ति गतिविधियों (Recruitment Activities) में इजाफा दर्ज किया गया है. इस दौरान टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर में प्रोफेशनल्‍स की मजबूत दर्ज की गई है. टेक सेक्‍टर में अक्टूबर के दौरान नियुक्ति गतिविधियों में सालाना आधार पर 85 फीसदी की जोरदार वृद्धि दर्ज की गई है.

    नौकरियों के विज्ञापन के साथ दर्ज हुई वृद्धि
    तकनीकी क्षेत्र में पेशेवरों की मांग बढ़ने के कारण अक्टूबर 2021 में नियुक्ति गतिविधियों में सालाना आधार पर 43 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ‘नौकरी जॉबस्पीक’ की रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2021 में 2,523 नौकरियों के विज्ञापन के साथ यह बढ़ोतरी दर्ज की गई. हालांकि, इससे पिछले महीने से तुलना करें तो 8.35 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है. सितंबर 2021 में पोर्टल पर कुल 2,753 नौकरियों के लिए विज्ञापन दिए गए थे.

    ये भी पढ़ें- Economy के लिए अच्‍छे संकेत! वित्त वर्ष 2022 में आर्थिक वृद्धि दर 10 फीसदी या ज्‍यादा रहेगी: नीति आयोग

    अलग-अलग सेक्‍टर्स में नियुक्तियों का हाल
    छुट्टियों के मौजूदा सीजन में प्रमुख ऑफलाइन दुकानों के खुलने और ई-कॉमर्स खुदरा कंपनियों का बिजी सेल सीजन शुरू होने के साथ भर्ती गतिविधियों में रिटेल सेक्‍टर में 51 फीसदी और हॉस्पिटैलिटी एंड ट्रैवल सेक्‍टर में 48 फीसदी तेजी आई है. इसके अलावा अक्टूबर 2020 के मुकाबले इस बार शिक्षा व शिक्षण क्षेत्र में 41 फीसदी और बैंकिंग व वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में 39 फीसदी वृद्धि हुई है. बता दें कि नौकरी जॉबस्पीक मंथली इंडेक्स है, जो हर माह नौकरीडॉटकॉम वेबसाइट पर नौकरी के विज्ञापन के आधार पर भर्ती गतिविधियों का आकलन करता है.

    Tags: Business news in hindi, Employment News, Employment opportunities, Job opportunity

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर