महंगे रिफाइंड तेल में भी ब्लेंडिंग की मनमानी, सरकार के पास जांच करने का नहीं कोई तरीका

रिफाइंड तेल (Refined oil) के दाम आसमान को छू रहे

रिफाइंड तेल (Refined oil) के दाम आसमान को छू रहे

“रिफाइंड तेल (Refined oil) के दाम आसमान को छू रहे हैं. इस पर भी केन्द्र सरकार (Central Government ) ने तेल में ब्लेंडिंग की इजाज़त दी हुई है. ब्लेंडिंग के नाम पर बड़े कारोबारी मनमानी कर रहे हैं. दूसरी ओर सरकार ब्लेंडिंग (Blending) की इजाज़त तो दे रही है, लेकिन ब्लेंडिंग की जांच करने का सरकार के पास कोई साधन नहीं है.”

  • Share this:

नई दिल्ली. “रिफाइंड तेल (Refined oil) के दाम आसमान को छू रहे हैं. इस पर भी केन्द्र सरकार (Central Government ) ने तेल में ब्लेंडिंग की इजाज़त दी हुई है. ब्लेंडिंग के नाम पर बड़े कारोबारी मनमानी कर रहे हैं. दूसरी ओर सरकार ब्लेंडिंग (Blending) की इजाज़त तो दे रही है, लेकिन ब्लेंडिंग की जांच करने का सरकार के पास कोई साधन नहीं है.” यह आरोप है अखिल भारतीय खाद्य तेल व्यापारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर ठक्कर का. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा है कि इस तरह से तो ग्राहकों (Customer) की जेब काटी जा रही है. केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग ने 17 मई 2021 को ब्लेंडिंग करने संबंधी पत्र जारी कर दिया है.

ब्लेंडिंग के नाम पर छोटे को सजा और बड़े की मौज

अखिल भारतीय खाद्य तेल व्यापारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर ठक्कर का कहना है, “ब्लेंडिंग पर लगी रोक को सरकार ने वापस ले लिया है. किसी भी खाने के तेल में 20 फीसद तक दूसरे तेल की ब्लेंडिंग की अनुमति दे दी गई है. लेकिन दूसरी तरफ सरकार को यह भी सोचना चाहिए की छोटे उत्पादक या दुकानदार से गलती से भी एक तेल में दूसरा तेल समिश्रित होने की सूरत पर उसके ऊपर कड़ी कार्यवाही की जाती है और उसको "मिलावट" का नाम दिया जाता है.

लेकिन दूसरी तरफ सरकार खुद बड़े उद्योगपतियों को बाकायदा ब्लेंडिंग करने की मंजूरी दे रही है. वहीं ब्लेंडिंग के तहत कितने प्रतिशत तेल मिलाया जाता है इसकी जांच हो पाए ऐसी कोई भी तकनीक सरकार के पास नहीं है. यानी लिखे गए प्रतिशत से भी ज्यादा मात्रा में दूसरे तेल की ब्लेंडिंग होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. सरकार को इसके बारे में भी गंभीरता से सोचना चाहिए.”
खुशखबरी! सरकार के इन 3 कदम से सस्ता होगा सरसों और रिफाइंड तेल, जानें कितने गिरेंगे रेट्स

नियमानुसार ऐसे होनी चाहिए ब्लेंडिंग

राष्ट्रीय अध्यक्ष शंकर ठक्कर ने बताया कि राइस ब्रान तेल सहित किसी एक खाद्य तेल की ब्लेंडिंग (मिश्रण) होगी जिसमें इस्तेमाल अन्य रिफाइंड तेल की मात्रा 20 फीसद से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. मिश्रित खाद्य वनस्पति तेल साफ-सुथरा होना चाहिए, इसमें बासीपन, दुर्गन्ध, गंदगी और यह तेल पृथक्कृत जल, तलझट जमाव से पूरी तरह मुक्त होना चाहिए. इस मिश्रित रिफाइंड खाद्य तेल में खनिज तेल, आर्जिमोन तेल, अरंडी तेल, नीम तेल, करंज तेल, कुसुम तेल और किसी अन्य प्रायी वसा, अखाद्य तेल, कृत्रिम चिकनाई वाला पदार्थ उपस्थित नहीं होना चाहिए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज