बड़ी खबर! बैंक के इन 30,000 रिटायर्ड कर्मचारियों की मिलेगी पेंशन, सरकार ने दिया आदेश

बड़ी खबर! बैंक के इन 30,000 रिटायर्ड कर्मचारियों की मिलेगी पेंशन, सरकार ने दिया आदेश
बड़ी खबर! बैंक के इन 30,000 रिटायर्ड कर्मचारियों की मिलेगी पेंशन, सरकार ने दिया आदेश

सरकार ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) को इस बैंक के 30,000 रिटायर कर्मचारियों के लिए पेंशन स्कीम लागू करने का निर्देश दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2018, 5:36 PM IST
  • Share this:
सरकार ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) को इस बैंक के 30,000 रिटायर कर्मचारियों के लिए पेंशन स्कीम लागू करने का निर्देश दिया है. आपको बता दें कि इन कर्मचारियों ने इसके लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी है. उन्होंने दूसरे सरकारी बैंकों के कर्मचारियों की तरह पेंशन की मांग की थी. इस साल अप्रैल में सुप्रीम कोर्ट ने उनके हक मैं फैसला सुनाया था. सरकार ने देश के सभी आरआरबी के चेयरमैन और शीर्ष अफसरों को इस बारे में पत्र भेजा है. पत्र में पेंशन देने के फैसले को लागू करने के लिए कहा गया है. 16 अगस्त को भेजे इस पत्र में कहा गया है, नाबार्ड से सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लागू करने का आग्रह किया गया है. (ये भी पढ़ें- VIDEO: बैंक अकाउंट में धोखाधड़ी होने पर ये चीजें आपको करती हैं अलर्ट

किसे मिलेगी पेंशन
>> अंग्रेजी बिजनेस न्यूज पेपर इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के कर्मचारियों को दूसरे सरकारी बैंकों के कर्मचारियों के समान पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा. यह फैसला इस साल अप्रैल से प्रभावी होगा.
>> वित्तीय सेवाओं के विभाग ने यह फैसला लिया है कि 1 सितंबर 1987 को जो कर्मचारी आरआरबी में नौकरी कर रहे थे, वे पेंशन के हकदार होंगे.
>> 1 अप्रैल 2018 से पहले आरआरबी में नौकरी शुरू करने वाले कर्मचारी इस स्कीम के तहत आएंगे.
>> सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को तीन महीने के अंदर इस स्कीम को लागू करने का निर्देश दिया था.


>> लेकिन सरकार ने अब तक इस बारे में अंतिम अधिसूचना जारी नहीं की है.
>> ऑल इंडिया रीजनल रूलर बैंक एंपलॉयज एसोसिएशन के महासचिव एस वेंकटेश्वर रेड्डी ने कहा, "इस मामले में पहले ही देर हो गई है. कोर्ट ने जो समयसीमा तय की थी वह पार कर गई है.
>> नेशनल फेडरेशन ऑफ रीजनल रूरल बैंक ऑफिसर्स के महासचिव अब्दुल सैय्यद खान ने कहा कि अधिसूचन जारी होने के बाद हम इस स्कीम से पड़ने वाले असर का अध्ययन करेंगे.
>> खान ने कहा कि किसी तरह की गड़बड़ी मिलने पर हम सुधार के लिए जरूरी कदम उठाएंगे.
>> यह तय किया गया है कि जब तक पेंशन के नियमों के मुताबिक पेंशन फंड नहीं बना लिया जाता है, पेंशन का बोझ संबंधित आरआरबी को अपने कामकाजी खर्च से उठाना होगा.

ये भी पढ़ें-SBI ATM कार्ड यूज करने पर कब-कब अकाउंट से कटते हैं पैसे, जानिए
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading