Home /News /business /

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण 8.43 करोड़ पहुंचा, साझा सेवा केंद्रों का हिस्सा 80 प्रतिशत

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण 8.43 करोड़ पहुंचा, साझा सेवा केंद्रों का हिस्सा 80 प्रतिशत

ई श्रम पोर्टल (e-SHRAM Portal) पर 1.65 करोड़ असंगठित श्रमिकों ने खुद पंजीकरण कराया है.

ई श्रम पोर्टल (e-SHRAM Portal) पर 1.65 करोड़ असंगठित श्रमिकों ने खुद पंजीकरण कराया है.

ई-श्रम पोर्टल को परिचालन में आए तीन माह हुए हैं. डिजिटल सेवाओं की आपूर्ति के लिए पहुंच के केंद्र सीएससी पंजीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. देश के गांवों में विभिन्न प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं की आपूर्ति के लिए पहुंच का बिंदु साझा सेवा केंद्र हैं. ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण का आंकड़ा 8.43 करोड़ पर पहुंच गया है. इसमें से 6.77 करोड़ या 80.24 प्रतिशत पंजीकरण साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) के जरिये हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली . सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए शुरू किए गए ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण का आंकड़ा 8.43 करोड़ पर पहुंच गया है. इसमें से 6.77 करोड़ या 80.24 प्रतिशत पंजीकरण साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) के जरिये हुए हैं.

    ई-श्रम पोर्टल को परिचालन में आए तीन माह हुए हैं. डिजिटल सेवाओं की आपूर्ति के लिए पहुंच के केंद्र सीएससी पंजीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. देश के गांवों में विभिन्न प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं की आपूर्ति के लिए पहुंच का बिंदु साझा सेवा केंद्र हैं.

    1.65 करोड़ असंगठित श्रमिकों ने पोर्टल पर खुद पंजीकरण कराया 
    आंकड़ों से पता चलता है कि 19.66 प्रतिशत या 1.65 करोड़ असंगठित श्रमिकों ने पोर्टल पर खुद पंजीकरण कराया है. हालांकि, राज्य सेवा केंद्रों के जरिये पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों की संख्या सिर्फ 0.1 प्रतिशत है.

    यह भी पढ़ें- जीवनसाथी पेंशन के लिए ज्वाइंट बैंक अकाउंट जरूरी नहीं, सरकार ने नियमों में दी ढील

    सीएससी एसपीवी के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ई-श्रम पंजीकरण के लिए ऐसे पात्र श्रमिकों को जुटाना, इस योजना के बारे में बताना और तकनीकी समर्थन जरूरी है.’’ उन्होंने बताया कि साझा सेवा केंद्र इस बारे में शिविर आयोजित करने में भी राज्य सरकारों की मदद कर रहे हैं.

    त्यागी ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि सीएससी श्रमिक कल्याण का केंद्र बनें और प्रत्येक कामगार को केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं का लाभ मिल सके.’’

    38 करोड़ कामगारों को होगा फायदा
    ई-श्रम पोर्टल देश में 38 करोड़ से अधिक असंगठित कामगारों का फ्री रजिस्ट्रेशन करेगा और उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के वितरण में मदद करेगा. केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने असंगठित क्षेत्र श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने और उसका रखरखाव करने के लिए ई-श्रम पोर्टल शुरू किया था.

    राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर- 14434 भी जारी
    सरकार ने पोर्टल पर पंजीकरण के इच्छुक श्रमिकों की मदद के लिए राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर- 14434 भी जारी किया है. इस समूची कवायद का मकसद सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण है. पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी को राज्य सरकारों के विभागों के साथ भी साझा किया जाएगा. यह पोर्टल निर्माण श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों, गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों, रेहड़ी-पटरी वालों, घरेलू कामगारों, कृषि श्रमिकों, दूध वालों, मछुआरों, ट्रक चालकों सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की मदद करेगा.

    Tags: Business news, Business news in hindi, Central government, Central Government employees, Central govt

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर