Home /News /business /

Reliance ने न्यूयॉर्क के लग्जरी होटल मैंडारिन ओरिएंटल को 729 करोड़ रुपये में खरीदा, चेक करें डिटेल्‍स

Reliance ने न्यूयॉर्क के लग्जरी होटल मैंडारिन ओरिएंटल को 729 करोड़ रुपये में खरीदा, चेक करें डिटेल्‍स

Hotel Mandarin Oriental  न्यूयॉर्क के 80 कोलंबस सर्कल के नजदीक बना लग्जरी होटल है.

Hotel Mandarin Oriental न्यूयॉर्क के 80 कोलंबस सर्कल के नजदीक बना लग्जरी होटल है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में लग्‍जरी होटल मैंडारिन ओरिएंटल (hotel Mandarin Oriental) को 729 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है. मैंडारिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क और कोलंबस सर्कल के नजदीक है.

नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd.) ने एक और बड़ी बिजनेस डील कर ली है. इसके तहत चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (CMD Mukesh Ambani) के नेतृत्‍‍‍व वाली आरआईएल (RIL) ने न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित लग्जरी होटल मैंडारिन ओरिएंटल (Hotel Mandarin Oriental) का 729 करोड़ रुपये (9.81 करोड़ डॉलर) में अधिग्रहण करने की घोषणा की. बता दें कि   साल 2003 में बना मैंडारिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क के 80, कोलंबस सर्कल स्थित एक होटल है, जो सेंट्रल पार्क और कोलंबस सर्कल के नजदीक है.

शेयर बाजार को दी जानकारी में आरआईएन ने बताया कि कंपनी की सहायक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (RIIHL) ने लगभग 9.81 करोड़ डॉलर में कोलंबस सेंटर कॉरपोरेशन (केमैन) की संपूर्ण जारी शेयर पूंजी का अधिग्रहण करने के लिए समझौता किया है. यह केमैन आइलैंड्स में शामिल एक कंपनी है और मैंडारिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क में 73.37 प्रतिशत हिस्सेदारी की अप्रत्यक्ष मालिक है.

यह भी पढ़ें- 31 मार्च तक ITR नहीं भरा तो जुर्माने के साथ हो सकती है इतने साल की सजा, जानें पूरा प्रॉसेस

 Oberoi Hotels में भी निवेश 
मैंडारिन ओरिएंटल का अधिग्रहण आरआईएल की उपभोक्ता और हॉस्पिटैलिटी (consumer and hospitality) बिजनेस का विस्तार करने की रणनीति का हिस्सा है. समूह का ईआईएच (ओबेरॉय होटल्स, Oberoi Hotels) में भी निवेश है. उसने बकिंघमशायर में 300 एकड़ के स्टोक पार्क कंट्री क्लब का अधिग्रहण किया है. आरआईएल मुंबई में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में एक कन्वेंशन सेंटर, होटल और रे‍जिडेंसीस भी विकसित कर रहा है.

मैंडारिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क 80 कोलंबस सर्कल में स्थित है, जो सीधे सेंट्रल पार्क और कोलंबस सर्कल के नजदीक है. साल 2018 में इसका राजस्व 115 मिलियन डॉलर (854 करोड़ रुपये) था, साल 2019 में 113 मिलियन डॉलर (840 करोड़ रुपये) और 2020 में 15 मिलियन डॉलर (111 करोड़ रुपये) था.

ये भी पढ़ें – Alert! बूस्टर डोज के नाम ठग पूछ रहे OTP, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

बाकी हिस्सा भी रिलायंस खरीदेगी 
रिलायंस ने कहा कि मार्च 2022 के अंत तक लेन-देन फाइनल होने का अनुमान है. इस डील में होटल के अन्य मालिक भी अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे. शेष 26.63 फीसदी का अधिग्रहण भी आरआईआईएचएल करेगी. बाकी की डील भी समान वैल्यूएशन पर होगी, जिस पर 73.37 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण हुआ है.

** (डिस्क्लेमर – नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: Business news in hindi, Hotel, Mukesh ambani, Reliance industries

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर