Reliance AGM 2021: सीएमडी मुकेश अंबानी बोले- RIL से रिटेल शेयरधारकों ने चार गुना रिटर्न कमाया

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चैयरमैन मुकेश अंबानी.

Reliance AGM 2021: रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि कंपनी ने एक साल में 5.4 लाख करोड़ रुपये का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू जेनरेट किया. वहीं, 53739 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ, जो पिछले साल से करीब 39% ज्यादा है. कंपनी ने 107 देशों में 1.45 लाख करोड़ रुपये का एक्सपोर्ट किया.

  • Share this:
    मुंबई. मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की 44वीं सालाना आमसभा (RIL 44th AGM) शुरू हो चुकी है. एजीएम वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग (Video Conferencing) और दूसरे ऑडियो-विजुअल माध्‍यमों (OAVM) के जरिये हो रही है. कार्यक्रम की शुरुआत में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज  लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कंपनी के 3 करोड़ से ज्‍यादा शेयरधारकों को संबोधित करते हुए एजीएम की शुरुआत की. इसके बाद रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी समेत आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और नीता अंबानी ने कोरोना में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी.

    5.4 लाख करोड़ रुपये का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू
    मुकेश अंबानी ने रिलायंस की बिजनेस और फाइनेंशियल रिपोर्ट पेश की. उन्‍होंने कहा कि कंपनी ने 5.4 लाख करोड़ रुपये का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू जेनरेट किया. वहीं, 53739 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ, जो पिछले साल से करीब 39% ज्यादा है. आरआईएम ने 107 देशों में 1.45 लाख करोड़ रुपये का एक्सपोर्ट किया. वहीं, बीते एक साल में 75000 लोगों को रोजगार दिया.

    ये भी पढ़ें - Reliance AGM 2021: जियो और गूगल लाए नया स्मार्टफोन - जियोफोन नेक्स्ट 10 सितंबर से बाजार में मिलेगा

    रिटेल इन्वेस्टर्स को राइट्स इश्यू से 1 साल में 4 गुना रिटर्न मिला
    रिलायंस ने पिछले फाइनेंशियल ईयर में 21,044 करोड़ रुपये की कस्टम ड्यूटी दी. इसके अलावा 85,306 करोड़ रुपये का जीएसटी और वैट दिया. वहीं, 3216 करोड़ रुपये का इनकम टैक्स दिया. इस दौरान कंपनी ने 3,24,432 करोड़ रुपये की कैपिटल जुटाई. रिटेल इन्वेस्टर्स को राइट्स इश्यू से 1 साल में 4 गुना रिटर्न मिला.

    एक साल में सबसे ज्यादा पूंजी जुटाई
    सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना के बावजूद हमने एक साल में रिकॉर्ड सबसे ज्यादा पूंजी जुटाई. एक साल में हमने 3.24 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं. यह किसी भी अन्य से ज्यादा जुटाई गई पूंजी है. उन्होंने कहा कि हम देश का सबसे बड़ा और सफल राइट इश्यू लेकर आए.

    ये भी पढ़ें- RIL AGM 2021: कोरोना वॉरियर्स की ईशा और आकाश अंबानी ने की तारीफ, कहा- दादाजी साथ होते तो सभी पर करते गर्व

    देश के 22 सर्कल में से 19 सर्कल में रेवेन्यू के लिहाज से लीडर
    रिलायंस जियो ने पूरे साल के दौरान 3.79 करोड़ नए ग्राहक जोड़े. यह 42.5 करोड़ ग्राहकों को सेवा देती है. यह देश के 22 सर्कल में से 19 सर्कल में रेवेन्यू के लिहाज से लीडर है. रिटेल शेयर धारकों ने एक साल में राइट इश्यू से 4 गुना का रिटर्न कमाया है.

    दो साल पहले ही कर्ज मुक्त
    रिलायंस रिटेल लगातार संगठित सेक्टर में लीडरशिप की पोजीशन में है. इसका जो अगला कंपटीटर है, उसकी तुलना में यह 6 गुना बड़ी है. हम ग्रॉसरी से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और अपैरल में लीडर हैं. मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने नेट डेट फ्री बैलेंसशीट को मार्च 2021 के पहले ही पूरा कर लिया. हमारा लक्ष्य मार्च 2021 तक का था. इसे दो साल पहले पूरा किया गया है.

    (डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.