Reliance AGM 2021: न्यू एनर्जी बिजनेस पर 75,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी रिलायंस, एजीएम में हुए ये बड़े ऐलान

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चैयरमैन व एमडी मुकेश अंबानी.

Reliance AGM 2021: मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं एजीएम में कई बड़े और खास ऐलान किए गए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की 44वीं सालाना आमसभा (RIL 44th AGM) में कंपनी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (CMD Mukesh Ambani) ने 3 करोड़ से ज्‍यादा शेयरधारकों को संबोधित किया. एजीएम में कई बड़े ऐलान किए गए हैं. इस मौके पर रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के सीएमडी मुकेश अंबानी समेत आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और नीता अंबानी ने कोरोना में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी.

    सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि हम देश की चिंता करते है. हम कर्मचारियों की चिंता करते हैं. कंपनी के कई कर्मचारियों और शेयरहोल्डर्स ने कोरोना वायरस महामारी के कहर को झेला है. हमारी संवेदनाएं उनके परिवारों के साथ हैं. महामारी के बाद भी वित्‍त वर्ष 2020-21 में RIL का प्रदर्शन अच्‍छा रहा.

    ग्रीन एनर्जी इनिशिएटिव के तहत 60,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी कंपनी
    इस मौके पर मुकेश अंबानी ने क्लीन एनर्जी की दिशा में बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि कंपनी अपने पर्यावरण फ्रेंडली इनिशिएटिव के तहत 4 गीगा फैक्ट्री लगाएगी. कंपनी अगले तीन साल में 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. उन्होंने कहा कि कंपनी अपने ग्रीन एनर्जी इनिशिएटिव के तहत 60,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसके अलावा कंपनी ग्रीन इनिशिएटिव के वैल्यू चैन के विकास से संबंधित पार्टनरशिप और फ्यूचर टेक्नोलॉजी पर 15000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेगी.

    ये भी पढ़ें - Reliance AGM 2021: जियो और गूगल लाए नया स्मार्टफोन - जियोफोन नेक्स्ट 10 सितंबर से बाजार में मिलेगा

    जियो ने लॉन्च किया Jio Phone Next
    रिलायंस ने अपने एजीएम में जियो का नया 5जी ‘जियो फोन नेक्स्ट’ (Jio Phone Next) को लॉन्च करने की घोषणा की. इसे गूगल के साथ मिलकर तैयार किया गया है. इस फोन को लॉन्च करते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि इस फोन की इंटरनेट स्पीड अच्छी होगी. कंपनी का ये सस्ता स्मार्टफोन गणेश चतुर्थी के दिन यानी 10 सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगा.

    अगले 3 साल में 10 लाख लोगों को जॉब देगी रिलायंस रिटेल
    सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल अगले 3 साल में 10 लाख लोगों को जॉब देगी. उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल ने पिछले एक साल में 65000 नए जॉब क्रिएट किए और इसके कर्मचारियों की संख्या 2 लाख से अधिक हो गई. उन्होंने कहा कि हम रिसर्च, डिजाइन और प्रोडक्ट कैपिबिलिटी में निवेश करेंगे. हम सप्लाई चेन इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करेंगे और पूरे देश में सोर्स और कंजम्पशन लोकेशन को लिंक करेंगे. कोरोना के बावजूद हमने 1500 नए स्टोर खोले, जोकि देश में किसी भी रिटेल कंपनी का एक साल में अब तक का सबसे बड़ा विस्तार है. अब रिलायंस रिटेल के स्टोर्स की संख्या 12,711 हो गई है. आज हर आठवां भारतीय रिलायंस रिटेल से खरीदारी करता है.

    ये भी पढ़ें- RIL AGM 2021: कोरोना वॉरियर्स की ईशा और आकाश अंबानी ने की तारीफ, कहा- दादाजी साथ होते तो सभी पर करते गर्व

    हमारे apparel business ने हर रोज 5 लाख यूनिट यानी सालाना 18 करोड़ यूनिट्स की बिक्री की, जो ब्रिटेन, जर्मनी और स्पेन की कुल आबादी से ज्यादा है. AJIO फैशन और लाइफस्टाइल के लिए लीडिंग डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म बन गया है. वहीं, रिलायंस रिटेल ने प्रति दिन 30 लाख यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री की. JIOMART को एक दिन में सबसे अधिक 6.5 लाख ऑर्डर मिले. पिछले एक साल में 150 शहरों में 3 लाख से अधिक दुकानदार और व्यापारियों को जियोमार्ट ने मदद दी है.

    जियो के कारोबार में शानदार तेजी
    सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के बावजूद जियो का परफॉर्मेंस बेहतर रहा है. जियो पहली ऐसी कंपनी बनी है जो चीन को छोड़ दें तो किसी एक देश में 40 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइब हैं. इस वजह से जियो आज दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल डाटा हैंडल करने वाली कंपनी बन गई है.

    75,000 नई नौकरियां दीं
    आरआईएल के सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी ने पिछले 1 साल में 75,000 नई नौकरियां दी हैं. प्राइवेट सेक्टर में रिलांयस देश की सबसे बड़ी कस्टम और एक्साइज ड्यूटी पे करने वाली कंपनी है. हम देश के सबसे बड़े merchandise exporter हैं. हम देश में सबसे अघिक GST, VAT और इनकम टैक्स देते हैं.

    ये भी पढ़ें- रिलायंस एजीएम अपडेट्स, हर 10 में से 1 कोरोना मरीज को रिलायंस इंडस्ट्रीज में बनी ऑक्सीजन मुफ्त मिली : नीता अंबानी

    हमारा बिजनेस और फाइनेंस उम्मीद से भी अधिक बढ़ा
    उन्होंने कहा कि पिछले AGM से अब तक हमारा बिजनेस और फाइनेंस उम्मीद से भी अधिक बढ़ा है. लेकिन हमें सबसे ज्यादा खुशी इस बात कि है कि हमने इस मुश्किल समय में मानवता की सेवा के लिए कई प्रयास किए हैं. रिलायंस परिवार ने कोरोना के समय में बेहतरीन काम किया है, जिससे आज हमारे फाउंडिंग चेयरमैन धीरूभाई अंबानी हम पर गर्व कर रहे होंगे.

    ग्लोबल होगी रिलायंस
    इसके अलावा सीएमडी मुकेश अंबानी ने एजीएम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के ग्लोबल होने की भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि उसके ग्लोबल प्लान्स की घोषणा आने वाले समय में की जाएगी. उन्होंने कहा कि सऊदी अरामको के यासिर अल रुमायन को रिलायंस के बोर्ड में शामिल किया गया है, ये उसके ग्लोबल बनने की शुरुआत है.

    ये भी पढ़ें- Reliance AGM 2021: सीएमडी मुकेश अंबानी बोले- RIL से रिटेल शेयरधारकों ने चार गुना रिटर्न कमाया

    देश के 11% मेडिकल ग्रेड लिक्विड ऑक्सीजन का उत्पादन करती है रिलायंस
    इस मौके पर रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और संस्थापक नीता अंबानी ने शेयरहोल्डर्स को संबोधित करते हुए कहा कि आज रिलायंस देश का 11 फीसदी मेडिकल ग्रेड लिक्विड ऑक्सीजन का उत्पादन करता है. उन्होंने कहा कि कोविड से लड़ने के लिए मजबूत कोविड केयर इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत है. हमने अपने मिशन COVID Infra से इसे हासिल करने की कोशिश की है. कोरोना आउटब्रेक के बाद कुछ दिनों में ही हमने मुंबई में 250 बेड वाला कोविड डेडिकेटेड अस्पताल खड़ा कर दिया.

    उन्होंने कहा कि जब कोविड की सेकेंड वेव आई तो हमने एडिशनल 875 बेड स्थापित किए. पूरे देश में हमने कोविड केयर के लिए 2000 बेड का इंतजाम किया जो पूरी तरह से ऑक्सीजन सप्लाई से युक्त थे. उन्होंने कहा कि कोरोना से इस जंग में पूरी मेडिकल बिरादरी रियल हीरो है. उन्होंने अपनी जिंदगी दांव पर लगाकर लोगों की जान बचाई. उन्होंने कहा कि रिलायंस फाउंडेशन ने 5 महत्वपूर्ण मिशन लॉन्च किए- मिशन ऑक्सीजन, मिशन कोविड इंफ्रा, मिशन अन्न सेवा, मिशन एम्पलाई केयर और मिशन वैक्सीन सुरक्षा.

    *(डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.