Home /News /business /

Reliance का फैशन इंडस्‍ट्री में एक और कदम, Lee Cooper के लिए हासिल किए भारत के ट्रेडमार्क अधिकार

Reliance का फैशन इंडस्‍ट्री में एक और कदम, Lee Cooper के लिए हासिल किए भारत के ट्रेडमार्क अधिकार

RIL की सहयोगी कंपनी RBL की ज्‍वाइंट वेंचर आईकोनिक्‍स लाइफस्‍टाइल ने कहा कि अधिग्रहण से हमें ली कूपर ब्रांड को नए ग्राहकों के लिए पेश करने का मौका मिलेगा.

RIL की सहयोगी कंपनी RBL की ज्‍वाइंट वेंचर आईकोनिक्‍स लाइफस्‍टाइल ने कहा कि अधिग्रहण से हमें ली कूपर ब्रांड को नए ग्राहकों के लिए पेश करने का मौका मिलेगा.

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) की सहयोगी कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड (RBL) की ज्‍वाइंट वेंचर Iconix Lifestyle India Pvt Ltd ने ट्रेडमार्क अधिकार हासिल किए हैं. ली कूपर (Lee Cooper) 100 साल से ज्‍यादा समय से दुनियाभर में ग्राहकों को डेनिम उपलब्‍ध करा रही है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने मनीष मल्‍होत्रा और रितु कुमार के साथ साझेदारी के बाद फैशन की दुनिया में एक और कदम बढ़ा दिया है. अब आरआईएल की सहयोगी कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड (Reliance Brands Limited) की ज्वाइंट वेंचर आईकोनिक्स लाइफस्‍टाइल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Iconix Lifestyle India Pvt Ltd) ने ब्रिटिश डेनिम ब्रांड ली कूपर (Lee Cooper) के लिए भारत के ट्रेडमार्क अधिकार हासिल कर लिए हैं. बता दें कि 1908 में शुरू हुए ली कूपर ब्रांड के दुनिया के 126 देशों में 7,000 स्‍टोर हैं. यही नहीं, इस ब्रांड के 20 लाख से ज्‍यादा सोशल फालोअर्स हैं.

    कामगारों के लिए डेनिम बनाने से हुई थी शुरुआत
    ब्रिटिश ब्रांड ली कूपर महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए कई कैटेगरी में डेनिम (Multi-Category Denim) उपलब्‍ध कराता है. ली कूपर की शुरुआत ईस्‍ट लंदन की एक फैक्‍ट्री से हुई थी. शुरुआत में ली कूपर मजदूरों (Workers) के लिए डेनिम बनाती थी. इसके बाद पहले और दूसरे विश्‍व युद्ध (World War 1 & 2) में ब्रिटिश सैनिकों के लिए यूनिफॉर्म (Troops Uniform) बनाती थी. फिर कंपनी ने 1945 में सेना से हटकर फैशन और डेनिम पर ध्‍यान केंद्रित किया. इसके बाद ली कूपर को दुनियाभर में फैशन ब्रांड के तौर पर काम करते हुए 100 साल से ज्‍यादा वक्‍त हो गया. अब ये एक ग्‍लोबल फैशन ब्रांड बन चुका है.

    ये भी पढ़ें- Reliance Retail ने फैशन डिजाइनर रितु कुमार से मिलाया हाथ, Ritika Pvt Ltd में खरीदी 52 फीसदी हिस्‍सेदारी

    ली कूपर ब्रांड के तहत मिलते हैं कौन से प्रोडक्‍ट?
    आज ली कूपर के डेनिम के साथ बनाए गए प्रोडक्‍ट्स और कलेक्‍शंस फैशन की दुनिया में सबसे आगे हैं. ली कूपर ने 18-30 वर्षीय ग्राहकों पर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान दिया. आज ब्रांड के डेनिम कारीगर हर बेहतरीन सिलाई और धुलाई के साथ खुद को साबित कर रहे हैं. ली कूपर महिला, पुरुष और बच्‍चों के परिधानों के साथ ही फुटवेयर, बैग्‍स, ऐससरीज, वॉचेज, स्विमवेयर, वर्कवेयर, आइवेयर, फ्रेगरेंस, होमवेयर और पर्सनल इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स भी बनाता है.

    Reliance another step in fashion industry ICONIX LIFESTYLE acquired India trademark rights for Lee Cooper achs

    आज ली कूपर के डेनिम के साथ बनाए गए प्रोडक्‍ट्स और कलेक्‍शंस फैशन की दुनिया में सबसे आगे हैं.

    ‘ब्रांड की देश में मौजूदगी बढ़ाने में होगी मदद’
    रिलायंस ब्रांड लिमिटेड के प्रबंध निदेशक व Iconix Lifestyle के बोर्ड में डायरेक्‍टर दर्शन मेहता ने कहा कि ली कूपर का शानदार इतिहास और भारतीय बाजार में उसकी स्‍वीकार्यता के आधार पर ज्‍वाइंट वेंचर के लिए ये अधिग्रहण काफी अहम है. ये गो-टू डेनिम ब्रांड है, उपभोक्ताओं के बीच इसकी पसंद हमें देश में ब्रांड के पुनर्निर्माण के लिए मजबूत आधार उपलब्‍ध करती है. इस अधिग्रहण से आईकोनिक्स लाइफस्टाइल इंडिया को मार्केटिंग व ब्रांड प्रबंधन को मजबूत करते हुए सभी खुदरा चैनलों में वितरण को सक्षम बनाते हुए भारत में ली कूपर की उपस्थिति का विस्तार करने में मदद मिलेगी.

    ये भी पढ़ें- Reliance Jio-BP ने शुरू किया पहला मोबिलिटी स्‍टेशन, पेट्रोल-डीजल और ईवी चार्जिंग के साथ मिलेंगी कई सुविधाएं

    ‘नए ग्राहकों तक ब्रांड को ले जाने का मिलेगा मौका’
    Iconix ब्रांड ग्रुप के सीईओ व प्रेसिडेंट और आईकोनिक्‍स लाइफस्टाइल इंडिया के बोर्ड में निदेशक बॉब गैल्विन ने कहा कि ली कूपर के आईपी अधिकार हासिल करना भारत में ब्रांड की उपस्थिति को बढ़ाने के लिए हमारे लंबी अवधि के रणनीतिक दृष्टिकोण के साथ मेल खाता है. साथ ही कहा कि हमारी ब्रांड की सफलता को जारी रखने की मजबूत प्रतिबद्धता है. आईपी अधिकार हासिल करना तेजी से बढ़ते बाजार में काम करने और इस प्रतिष्ठित ब्रांड को नए ग्राहकों के लिए पेश करने का अवसर प्रदान करता है.

    **(डिस्क्लेमर: नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

    Tags: Business news in hindi, Fashion, Lifestyle, Reliance industries, Reliance news, RIL, Textile Business, Textile Market

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर