लाइव टीवी

NPS में निवेश करने वाले ध्यान दें, PFRDA ने रिलायंस कैपिटल पेंशन का रजिस्ट्रेशन रद्द किया

पीटीआई
Updated: November 19, 2019, 4:32 PM IST
NPS में निवेश करने वाले ध्यान दें, PFRDA ने रिलायंस कैपिटल पेंशन का रजिस्ट्रेशन रद्द किया
NPS के तहत रिलायंस कैपिटल पेंशन का पंजीकरण रद्द

इस साल की शुरुआत में रिलायंस कैपिटल (Reliance Capital) ने अपना NPS लाइसेंस वापस कर दिया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी पेंशन स्कीम नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के तहत पंजीकृत रिलायंस कैपिटल पेंशन फंड (Reliance Capital Pension Fund) का पंजीकरण रद्द कर दिया गया है. कंपनी ने इसके लिए अनुरोध किया था. पेंशन नियामक पीएफआरडीए (PFRDA) ने एक नोटिस में यह बात कही.

पेंशन निधि नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने कहा कि इसी के साथ अब एनपीएस (NPS) के तहत इस पेंशन फंड का विकल्प नहीं रहेगा. इस साल की शुरुआत में रिलायंस कैपिटल ने अपना NPS लाइसेंस वापस कर दिया था. निजी क्षेत्र के सदस्यों के धन का प्रबंधन करने के लिए एनपीएस के तहत आठ कंपनियां पंजीकृत थी. रिलायंस कैपिटल पेंशन फंड इन्हीं में से एक थी.

अब पेंशन फंड सदस्यों में रिलायंस कैपिटल नहीं- पेंशन नियामक ने कहा, रिलायंस कैपिटल पेंशन फंड लिमिटेड की ओर से किए गए अनुरोध के आधार पर, रिलायंस कैपिटल पेंशन को दिए गए पंजीकरण प्रमाण पत्र को प्राधिकरण ने रद्द कर दिया है. अब एनपीएस के तहत यह पेंशन फंड सदस्यों के लिए उपलब्ध नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: 1 जनवरी से बदलने वाला है सोने के गहने खरीदने से जुड़ा ये नियम, सरकार ने दी मंजूरी

ये हैं एनपीएस के फंड मैनेजर- एनपीएस फंड को अन्य सात प्राइवेट फंड मैनेजर में एचडीएफसी पेंशन मैनेजमेंट को. (HDFC Pension Management Co), आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल पेंशन फंड मैनेजमेंट को. (ICICI Prudential Pension Fund Management Co), कोटक महिंद्रा पेंशन फंड (Kotak Mahindra Pension Fund), एलआईसी पेंशन फंड (LIC Pension Fund), एसबीआई पेंशन फंड्स (SBI Pension Funds), यूटीआई रिटायरमेंट सॉल्यूशंस (UTI Retirement Solutions) और बिड़ला सनलाइफ पेंशन मैनेजमेंट (Birla Sunlife Pension Management) शामिल हैं.

LIC पेंशन फंड, UTI रिटायरमेंट सॉल्यूशंस और SBI पेंशन फंड्स सरकारी कर्मचारियों के एनपीएस को मैनेज करते हैं. एनपीएस सरकार द्वारा नागरिकों को बुढ़ापे की सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू की गई पेंशन सह निवेश योजना है.

क्या है नेशनल पेंशन स्कीम?- नेशनल पेंशन स्कीम केंद्र सरकार की एक सोशल सिक्योरिटी स्कीम (Social Security Schemes) है, जिसमें पब्लिक, प्राइवेट सेक्टर के लोग भी निवेश कर सकते हैं. हालांकि, सेना में काम करने वाले कर्मचारी इसमें निवेश नहीं कर सकते है. इस स्कीम की मदद से पेंशन अकाउंट में निवेश कर सकते है. रिटायरमेंट के बाद इसका कुछ हिस्सा निकाला जा सकता है. एनपीएस अकाउंट होल्डर (NPS Account Holder) को बाकी रकम प्रति माह पेंशन के रूप में मिलेगी.
Loading...

ये भी पढे़ं:
SBI ग्राहकों को अब नहीं है ATM जाने की जरूरत, किराना स्टोर से ऐसे ले सकते हैं कैश
पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खबर! EPFO ने कहा- इस तारीख तक जरूरी है ये डॉक्युमेंट जमा करना
बंद होने वाला है ये नए जमाने का Bank, अगर आपका भी है अकाउंट तो तुरंत निकाल लें पैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 4:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...