कोविड-19 के खिलाफ Reliance Foundation की बड़ी पहल! मुंबई में की 875 कोरोना बेड की व्यवस्था

रिलायंस फाउंडेशन मुंबई में कोरोना मरीजों के लिए 800 से ज्‍यादा बेड का इंतजाम कर रहा है. (प्रतिकात्मक तस्वीर)

रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने वर्ली में 650 बेड वाली कोविड केयर (Covid Care) की व्यवस्था की है. वहीं, ट्राइडेंट होटल (Trident Hotel) और बीकेसी (BKC) में 100 बेड की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा मुंबई के सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल (Sir HN Reliance Foundation Hospital) में करीब 875 बेड्स का प्रबंध किया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में बड़ी पहल की है. इसके तहत फाउंडेशन ने मुंबई में कोरोना मरीजों के लिए 875 बेड की व्यवस्था की है. साथ ही 100 नए आईसीयू बेड (ICU Bed) भी तैयार किए गए हैं. रिलायंस फाउंडेशन के सहयोग से नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (NSCI) के सभी कोरोना मरीजों का मुफ्त इलाज किया जा रहा है. यही नहीं, सेवन हिल्‍स (Seven Hills) के कोविड मरीजों का भी मुफ्त इलाज हो रहा है. रिलायंस की तरफ से सेवन हिल्‍स हॉस्पिटल (Seven Hills Hospital) में 45 आईसीयू बेड का इंतजाम किया गया है.

    ट्राइडेंट होटल, बीकेसी में की गई है 100 बेड का इंतजाम
    रिलायंस फाउंडेशन ने वर्ली में 650 बेड वाली कोविड केयर की व्यवस्था की है. वहीं, ट्राइडेंट होटल (Trident Hotel) और बीकेसी (BKC) में 100 बेड की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा मुंबई के सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल (Sir HN Reliance Foundation Hospital) में करीब 875 बेड्स का प्रबंध किया जाएगा. इसमें 145 आईसीयू बेड्स समेत एनएससीआई, सेवन हिल्‍स हॉस्पिटल और बीकेसी में स्थित द ट्राइडेंट के बेड शामिल हैं. रिलायंस ने कहा है कि उसने कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में महाराष्ट्र सरकार और बीएमसी के साथ मिलकर ये पहल की है.

    ये भी पढ़ें- अब जल्‍द मिलेगी कोरोना टेस्‍ट रिपोर्ट! प्रमुख 3 कंपनियां जांच सुविधाओं का कर रही हैं विस्तार

    नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया में 650 बेड की व्‍यवस्‍था
    रिलायंस फाउंडेशन ने कहा है कि उसका सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया में 650 बेड की व्‍यवस्‍था करेगा. इसमें आईसीयू बेड भी शामिल होंगे, जो 15 मई से ऑपरेशनल हो जाएंगे. सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल 1 मई से एक 550 बेड वाले वार्ड की जिम्मेदारी संभाल लेगा, जो इस समय चालू है. फाउंडेशन ने कहा है कि 500 से ज्यादा डॉक्टरों, नर्सों और नॉन-मेडिकल स्‍टाफ की टीम कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए चौबीसों घटे उपलब्ध रहेगी. इस पर आने वाला खर्च रिलायंस फाउंडेशन उठाएगा.

    रिलायंस की ऑक्‍सीजन पहुंचने से मुंबई को मिली थोड़ी राहत
    महाराष्ट्र में रोज आ रहे 60 हजार से ज्‍यादा नए कोरोना पॉजिटिव मामलों के बीच ऑक्सीजन की किल्लत हो गई है. ऐसे में रिलायंस की कोशिशों से मुंबई को थोड़ी राहत मिली है. दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गुजरात के जामनगर से ऑक्सीजन के तीन टैंकर मुंबई भेजे हैं. ये तीनों टैंकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिये मुंबई के कलंबोली स्टेशन पहुंचे. तीन टैंकरों में 44 टन ऑक्सीजन पहुंचाई गई है. मुंबई में जिस तरह ऑक्सीजन की समस्या लगातार सामने आ रही है, ऐसे में मरीजों और अस्पतालों के लिए ये बड़ी राहत है.

    ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच सोशल मीडिया पर सरकार की सख्‍ती! Twitter ने 'भ्रामक जानकारी' देने वाले 50 ट्वीट हटाए

    'देश और देशवासियों की मदद के लिए करेंगे हरसंभव मदद'
    रिलायंस फाउंडेशन की संस्‍थापक व चेयरपर्सन नीता अंबानी (Nita Ambani) ने कहा कि फाउंडेशन हमेशा आगे बढ़कर राष्‍ट्र की सेवा के लिए तैयार रहता है. यह हमारी जिम्‍मेदारी है कि हम कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में देश का साथ दें. हमारे डॉक्‍टर्स और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी बिना थके दिन-रात जरूरतमंदों को मेडिकल सुविधाएं उपलब्‍ध करा रहे हैं. महाराष्‍ट्र ही नहीं हम गुजरात, दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश और दमन-द्वीव व नागर हवेली को 700 मीट्रिक टन ऑक्‍सीजन रोज पहुंचा रहे हैं. यही नहीं, ऑक्‍सीजन आपूर्ति की मात्रा को बढ़ाया जा रहा है. हम देश और देशवासियों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे. बता दें कि पिछले साल रिलायंस फाउंडेशन ने दुनिया का सबसे बड़ा भोजन वितरण कार्यक्रम 'अन्‍न सेवा' चलाया था. इसके तहत 5.5 करोड़ लोगों को भोजन उपलब्‍ध कराया गया.

    (डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.