• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • रिलायंस फाउंडेशन MCGM के साथ मिलकर 3 लाख लोगों का कराएगा फ्री कोरोना वैक्‍सीनेशन, जानें क्या है कंपनी का प्लान?

रिलायंस फाउंडेशन MCGM के साथ मिलकर 3 लाख लोगों का कराएगा फ्री कोरोना वैक्‍सीनेशन, जानें क्या है कंपनी का प्लान?

रिलायंस फाउंडेशन कराएगा फ्री वैक्सीनेशन.

रिलायंस फाउंडेशन कराएगा फ्री वैक्सीनेशन.

रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) और ग्रेटर मुंबई नगर निगम (MCGM) ने मुंबई के कमजोर समुदायों के लोगों के लिए 3 लाख फ्री कोविड वैक्सीन (Free Vaccination) लगावाने का ऐलान किया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली: रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) और ग्रेटर मुंबई नगर निगम (MCGM) ने मुंबई के वंचित तबके के लोगों के लिए 3 लाख फ्री कोविड वैक्सीन लगावाने का ऐलान किया है. इस पहल के तहत मुंबई के 50 इलाकों को कवर किया जाएगा. इनमें धारावी, वर्ली, वडाला, कोलाबा, कामतीपुरा, चेंबूर जैसे कई एरिया शामिल होंगे. बता दें कि रिलायंस फाउंडेशन के सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल (Sir H N Reliance Foundation Hospital) के जरिये यह टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. इस वैक्सीनेशन ड्राइव में स्टेट ऑफ दा आर्ट मोबाइल व्हीकल का प्रयोग किया जाएगा.

    सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल मुंबई के चुनिंदा स्थानों पर टीकाकरण अभियान चलाने के लिए एक अत्याधुनिक मोबाइल व्हीकल यूनिट तैयार कर रहा है, जबकि MCGM इस अभियान के लिए बेस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर और लॉजिस्टिक की सुविधाएं प्रदान करेगा.

    अगले 3 महीने तक चलेगा ये अभियान
    यह पहल मुंबई में सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल की प्राइमरी हेल्थ की पहल पर आधारित है, जो मोबाइल मेडिकल वैन और स्टेटिक मेडिकल यूनिट के माध्यम से कमजोर आबादी के लोगों को उनकी जरूरत का सामान और सुविधाएं देती है. यह टीकाकरण कार्यक्रम अगले तीन महीनों में चलाया जाएगा और यह रिलायंस फाउंडेशन के मिशन वैक्सीन सुरक्षा पहल का हिस्सा है, जो अगले कुछ महीनों में देश भर के अनप्रिविलेज्ड कम्युनिटी के लिए टीकाकरण करेगी.

    जानें क्या बोलीं नीता अंबानी?
    रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर और चेयरपर्सन नीता अंबानी (Nita Ambani) ने कहा “रिलायंस फाउंडेशन COVID19 महामारी के खिलाफ इस लड़ाई के हर कदम पर देश के साथ खड़ा है. लोगों को वायरस से बचाने के लिए सामूहिक टीकाकरण अब एकमात्र सबसे बड़ा हथियार है. हम सभी को यह सुनिश्चित करना होगा कि जल्द से जल्द देश के सभी नागरिकों का टीकाकरण हो सके.” उन्होंने आगे कहा कि मुझे विश्वास है, हम सभी इस चुनौतीपूर्ण समय को आसानी से पार कर लेंगे और देश में फिर से अच्छा समय आएगा.

    रिलायंस फाउंडेशन कर रहा कमजोर समुदाय की मदद
    महामारी की शुरुआत से ही रिलायंस फाउंडेशन COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में देश का समर्थन करने में सबसे आगे रहा है. नीता अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस फाउंडेशन ने पिछले 16 महीनों में स्वास्थ्य सेवाओं, चिकित्सा और ऑक्सीजन से लेकर मुफ्त भोजन तक की सुविधा जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाई है. इसके साथ ही कमजोर समुदाय के लोगों के लिए मास्क का वितरण भी किया है.

    >> रोजाना एक लाख मरीजों की जरूरतों को पूरा करने के लिए मुफ्त में मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध कराया है.
    >> 2000 से अधिक लोगों को बिस्तर और देशभर में समर्थित सुविधाएं दी हैं.
    >> महामारी से प्रभावित कमजोर समुदायों को 7.5 करोड़ से अधिक लोगों को भोजन उपलब्ध कराना.
    >> इसके अलावा सुरक्षा के नजरिए से एक करोड़ से अधिक मास्क बांटे.

    रिलायंस के कर्मचारियों को भी लगाई गई वैक्सीन
    मिशन वैक्सीन सुरक्षा के रूप में रिलायंस के कर्मचारियों, उनके परिवार के सदस्यों और आश्रितों को 10 लाख से अधिक COVID-19 वैक्सीन खुराक दी गई हैं. अब तक सभी पात्र कर्मचारियों में से 98 फीसदी से अधिक को COVID-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक लग गई है. मुंबई और देशभर में कमजोर समुदायों के लिए इस मिशन का विस्तार और रिलायंस फाउंडेशन द्वारा किए गए ‘वी केयर’ के वादे को अच्छे से निभा रहा है.

    जानें रिलायंस फाउंडेशन के बारे में
    भारत की सबसे बड़ी सामाजिक पहलों में रिलायंस फाउंडेशन ग्रामीण परिवर्तन, शिक्षा, स्वास्थ्य, डेवलपमेंट के लिए खेल, आपदा प्रतिक्रिया, शहरी नवीनीकरण, कला, संस्कृति और विरासत के क्षेत्रों में देश के विकास पर भी ध्यान दे रहा है. रिलायंस फाउंडेशन ने पूरे भारत में 44,700 से अधिक गांवों और कई शहरी स्थानों में 51 मिलियन से अधिक लोगों तक अपनी पहुंच बनाई है.

    (डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन