Reliance Industries 44th AGM: व्‍हाट्सऐप चैटबॉट असिस्टेंट देगा 3 करोड़ से ज्‍यादा शेयरधारकों के सवालों के जवाब

रिलायंस का चैटबॉट असिस्‍टेंट एजीएम के लिए क्या करें या क्या न करें की जानकारी भी उपलब्ध कराएगा.

Reliance Industries 44th AGM: रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) ने पहली बार चैटबॉट का इस्तेमाल साल 2020 में राइट्स इश्यू के दौरान किया था. चैटबॉट को जियो हैपटिक (Jio Haptik) ने बनाया है, जिसने कोरोना महामारी के खिलाफ भारत सरकार के चैटबॉट को तकनीकी सहायता मुहैया कराई थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपनी 44वीं सालाना आम बैठक (RIL AGM 2021) की पूरी जानकारी के साथ वॉट्सऐप चैटबॉट असिस्टेंट (WhatsApp Chatbot Assistant) की वापसी का ऐलान किया है. इस साल कंपनी की ये लगातार दूसरी वर्चुअल एजीएम (Virtual AGM) होगी. उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी इसके जरिये कई अहम घोषणाएं करेगी. चैटबॉट असिस्टेंट रिलायंस के 3 करोड़ से ज्‍यादा शेयरहोल्डर्स (RIL Shareholders) और आम दर्शकों के सवालों के जवाबों के साथ तैयार है. चैटबॉट ना सिर्फ लोगों के सवालों के जवाब देगा बल्कि वीडियो एक्‍प्‍लेनर्स और डॉक्‍यूमेंट्स के साथ भी तैयार है. इनके लिंक और कॉपी चैटबॉट मुहैया कराएगा.

    Jio Haptik ने बनाया है चैटबॉट
    रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) ने पहली बार चैटबॉट का इस्तेमाल साल 2020 में राइट्स इश्यू के दौरान किया था. चैटबॉट को जियो हैपटिक (Jio Haptik) ने बनाया है, जिसने कोरोना महामारी के खिलाफ भारत सरकार के चैटबॉट को तकनीकी सहायता मुहैया कराई थी. रिलायंस का यह चैटबॉट असिस्टेंट एकदम मुफ्त और इस्‍तेमाल में काफी आसान है. एंड्रॉयड, आईओएस (iOS) या डेस्‍कटॉप प्‍लेटफॉर्म पर व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) इस्‍तेमाल करने वाला कोई भी यूजर चैटबॉट को ऑपरेट कर सकता है. ये शेयरधारकों की ओर से पूछे जाने वाले सवालों के जवाब चैटबॉट देगा. साथ ही एजीएम के लिए क्या करें या क्या न करें की जानकारी भी उपलब्ध कराएगा. एजीएम में मतदान के अलावा, लाभांश और टैक्स जैसै प्रमुख विषयों पर भी शेयरधारकों के सवालों का जवाब देने के लिए चैटबॉट तैयार है.

    ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार की इस योजना में हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये, जानें कैसे उठाएं फायदा

    कैसे करें चैटबॉट का इस्‍तेमाल
    रिलायंस एजीएम में भाग लेने के लिए शेयरधारक या कोई भी आम दर्शक लाइव में लॉगइन कर कंपनी की योजनाओं को समझ सकता है. देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो उपभोक्‍ताओं को बहुत जल्‍द 5जी सेवाएं मुहैया कराने की तैयारी कर रही है. ऐसे में देश भर की निगाहें रिलायंस की 44वीं एजीएम में होने वाली घोषणाओं पर टिकी हैं. आइए जानते हैं कि रिलायंस के एजीएम वॉट्सऐप चैटबॉट असिस्टेंट को कैसे इस्‍तेमाल किया जा सकता है...

    >> सबसे पहले +917977111111 को मोबाइल में सेव करें.
    >> इस नंबर के मैसेज बॉक्स में 'Hi' लिखकर भेजें. फिर चैटबॉट असिस्टेंट को सवाल भेजें.
    >> जब आप सवाल इसे भेज देते हैं तो एक मैसेज आपको विकल्पों का एक मेन्‍यु देगा.
    >> आगे बढ़ने के लिए प्रासंगिक विकल्प चुनें. इसके बाद आगे की प्रक्रिया होगी.

    (डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.