रिलायंस-BP के पेट्रोल पंप पर चार्ज होंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां, मिलेंगी ये सुविधाएं

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और BP पीएलसी ने मिलकर देशभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles) के लिए योजना बनाई है. इस योजना के मुताबिक, रिलायंस-BP अपने पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर लगा सकते हैं.

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 12:22 PM IST
रिलायंस-BP के पेट्रोल पंप पर चार्ज होंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां, मिलेंगी ये सुविधाएं
RIL-BP अपने फ्यूल रिटेल आउटलेट्स पर लगा सकते हैं EV चार्जिंग प्वाइंट
News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 12:22 PM IST
मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और BP पीएलसी ने मिलकर देशभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles) के लिए योजना बनाई है. इस योजना के मुताबिक, रिलायंस-BP अपने पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर लगा सकते हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles) के लिए चार्जिंग प्वाइंट (Charging Point) लगाएंगे. बता दें कि हाल ही में रिलायंस ने ब्रिटेन की पेट्रोलियम कंपनी BP पीएलसी के साथ नए ज्वाइंट वेंचर की घोषणा की थी. RIL नया वेंचर बनाने के बाद देश में 5,500 पेट्रोल पंप खोलेगी.

मिलेंगी ये सुविधाएं
रिलायंस-BP के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल के अलावा सीएनजी (CNG), एलएनजी (LNG) और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles) चार्जिंग प्वाइंट्स की सुविधा मिलेगी. कंपनी की कोशिश है कि इस सुविधा को लोगों की पहुंच पर ही मुहैया कराया जाए.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को फेस्टिव सीजन पर दिए 3 बड़े तोहफे! अब खत्म किए ये चार्जेस

BP ने ब्रिटेन की सबसे बड़ी EV चार्जिंग कंपनी का किया अधिग्रहण
दरअसल, BP ने ब्रिटेन की सबसे बड़ी EV चार्जिंग कंपनी चार्जमास्टर (Chargemaster) का अधिग्रहण किया है. और इसका नाम बदलकर BP Chargemaster रख दिया है. कंपनी ब्रिटेन में सबसे बड़े EV चार्ड नेटवर्क पोलर का परिचालन करती है, जिसमें 7,000 से अधिक सार्वजनिक चार्जिंग प्वाइंट है. जो लोगों को चार्जिंग की सुविधा मुहैया कराती है.

देशभर में 5500 पेट्रोल पंप खोलने की योजना
Loading...

नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नियंत्रण वाली RIL ब्रिटिश साझीदार कंपनी BP के अनुभवों का फायदा मिलने की उम्मीद जता रही है. RIL और BP ने 6 अगस्त को भारत के लिए अपनी ईंधन खुदरा बिक्री में पार्टनरशिप की घोषणा की थी. एक ज्वाइंट वेंचर में RIL के 51 फीसदी और BP के 49 फीसदी का मालिकाना हक है. पूरे भारत में 5,500 फ्यूल रिटेल आउटलेट स्थापित करने की योजना है.

(मनीकंट्रोल)

डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 12:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...