• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • रिलायंस का Clean Energy की तरफ बड़ा कदम! BP के साथ मिलकर शुरू किया R-Cluster में गैस उत्पादन

रिलायंस का Clean Energy की तरफ बड़ा कदम! BP के साथ मिलकर शुरू किया R-Cluster में गैस उत्पादन

KG-D6 ब्लॉक

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) और BP ने शुक्रवार को R Cluster से उत्पादन शुरू किए जाने की जानकारी दी है. दोनों कंपनियां एक साथ मिलकर KG D6 ब्लॉक में तीन प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही हैं, जिसमें से यह पहला प्रोजेक्ट है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) और BP ने शुक्रवार को R Cluster में गैस उत्पादन शुरू करने के बारे में जानकारी दी है. यह एशिया में सबसे गहरे पानी के प्रोजेक्ट में से एक है. साल 2023 तक भारत की कुल खपत की करीब 15 फीसदी गैस यहीं से प्राप्त की जा सकेगी. इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज और​ ब्रिटेन की इस दिग्गज कंपनी (BP) ने भारत के पूर्वी तट पर KG-D6 ब्लॉक में आर क्लस्टर और अल्ट्राडीप वाटर गैस के जरिए उत्पादन का ऐलान किया है.

    KG D6 ब्लॉक में तीन तरह के प्रोजेक्ट पर चल रहा काम
    दोनों कंपनियां तीन तरह के प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं. R क्लस्टर उन्हीं में से एक है. रिलायंस और बीपी, दोनों कंपनियां गहरे पानी में गैस प्रोजेक्ट को विकसित करने के क्षेत्र में काम कर रही हैं. KG D6 में यह प्रोजेक्ट R Cluster, Satellites Cluster और MJ हैं. ​प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सैटेलाइट क्लस्टर अगला प्रोजेक्ट होगा, जिसे 2021 में शुरू किया जा सकता है. इन प्रोजेक्ट्स को विकसित करने के लिए KG D6 ब्लॉक में मौजूदा इन्फ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल किया जाएगा. मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ही KG D6 ब्लॉक को ऑपरेट करती है. इसमें 66.67 फीसदी हिस्सेदारी RIL की और 33.33 फीसदी हिस्सेदारी बीपी की है. आर क्लस्टर, काकिनाडा तट की ओर मौजूद KG D6 Control & Riser Platform (CRP) से 60 किलोमीटर दूर है.

    ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! इस राज्य में LPG-CNG किटों व इलेक्ट्रिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए देनी होगी 5,000 रुपये फीस

    'साफ और ​हरित गैस वाली अर्थव्यवस्था बनने में मिलेगी मदद'
    R क्लस्टर में उत्पादन शुरू किए जाने को लेकर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, 'हम बीपी के साथ अपनी पार्टनरशिप को लेकर गर्व करते हैं, जिसमें हम एक साथ मिलकर अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल गैस प्रोजेक्ट के लिए कर रहे हैं. भौगोलिक और जलवायु के दृष्टिकोण से ये बेहद चुनौ​तीपूर्ण है. भारत के ऊर्जा क्षेत्र के लिहाज से भी यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. इससे साफ और ​हरित गैस वाली अर्थव्यवस्था बनने में मदद मिलेगी. कृष्णा गोदावरी बेसिन में डीप-वॉटर इन्फ्रास्ट्रक्चर के जरिए हम गैस उत्पादन पर काम कर रहे हैं ताकि देश में साफ ऊर्जा की जरूरत को पूरा किया जा सके.'

    ये भी पढ़ें- अब आधार कार्ड से मिनटों में बनेगा PAN Card, जानिए Step by step पूरा प्रोसेस

    'ऊर्जा जरूरतों का बेहतर विकल्‍प तैयार करने में करेगा मदद'
    बीपी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बर्नार्ड लूनी ने कहा, 'यह शुरुआत रिलायंस के साथ हमारी साझेदारी की संभावनाओं की ओर एक कदम है. दोनों कंपनियां अपनी विशेषज्ञता की मदद से भारत में ऊर्जा की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने में मदद कर रही हैं. भारत में सुरक्षित ऊर्जा की मांग बढ़ रही है और इसे पूरा करने के लिए KG D6 का यह नया प्रोजेक्ट मदद करेगा. साथ ही भविष्य में देश की ऊर्जा जरूरतों के लिए भी एक बेहतर विकल्प तैयार करने में मदद करेगा.'

    (डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज