देश के सबसे बड़े 53125 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू को रिलायंस इंडस्ट्रीज बोर्ड ने दी मंजूरी, जानिए सबकुछ

देश के सबसे बड़े 53125 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू को रिलायंस इंडस्ट्रीज बोर्ड ने दी मंजूरी, जानिए सबकुछ
देश का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू ला रही है रिलायंस इंडस्ट्री

रिलायंस इंडस्ट्रीज की बोर्ड बैठक (Reliance Industries Board) में 53,125 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू को मंजूरी मिल गई है. इसके लिए 1:15 का रेश्यो (15 शेयर रखने वाले निवेशकों को 1 शेयर खरीदने का मौका होगा) तय किया गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2020, 7:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL-Reliance Industries) की बोर्ड बैठक में 53,125 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू (RIL Rights Issue) को मंजूरी मिल गई है. इसके लिए 1:15 का रेश्यो (15 शेयर रखने वाले निवेशकों को 1 शेयर खरीदने का मौका होगा) तय किया गया है. ये राइट्स इश्यू 14 फीसदी डिस्काउंट यानी 1257 रुपये के भाव पर आ रहा है. आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 29 सालों में पहली बार राइट्स इश्यू ला रही है. इससे पहले कंपनी ने 1991 में कन्वर्टिबल डिबेंचर्स के जरिए पूंजी जुटाई थी और बाद में उन डिबेंचर्स को 55 रुपए की दर से इक्विटी शेयर में बदल दिया था.

क्या होता है राइट्स इश्यू (What is Rights Issue)- शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियां पैसे जुटाने के लिए राइट्स इश्यू लाती है. राइट्स इश्यू के जरिए कंपनी अपने मौजूदा शेयरधारकों को और शेयर खरीदने का मौका देती है. अगर आसान शब्दों में कहें तो पहले से अगर आपके पास रिलायंस के शेयर है तो आप राइट्स इश्यू के तहत और शेयर खरीद सकते है. राइट्स इश्यू के लिए समय का ऐलान कंपनी करती है. तय अवधि में ही वह निवेशकों को अतिरिक्त शेयर खरीदने का मौका देती है.

निवेशकों के पास बड़ा मौका-  बोर्ड ने राइट इश्यू को भी मंजूरी दे दी है. ये राइट इश्यू 1257 रुपये प्रति शेयर के भाव पर लाया जायेगा. राइट इश्यू की साइज 53125 करोड़ रुपये होगा. इस राइट इश्यू के तहत 15 शेयर पर एक राइट शेयर जारी होगा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि निवेशकों पास सस्ते में अच्छा शेयर खरीदने का बड़ा मौका है. क्योंकि पिछले एक हफ्ते में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर ने 7 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं, 2 हफ्ते में 27 फीसदी और एक महीने में 42 फीसदी का मुनाफा निवेशकों को मिला है.



डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज