Home /News /business /

Infinity Forum: हमें धरती और लोगों की सुरक्षा के आधार पर डिजिटल वर्ल्ड का करना होगा निर्माण- मुकेश अंबानी

Infinity Forum: हमें धरती और लोगों की सुरक्षा के आधार पर डिजिटल वर्ल्ड का करना होगा निर्माण- मुकेश अंबानी

Infinity Forum में रिलाइंस इंडस्ट्री के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि हमें डिजिटल वेस्ट को लेकर ठोस उपाय खोजने होंगे.(File Image)

Infinity Forum में रिलाइंस इंडस्ट्री के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि हमें डिजिटल वेस्ट को लेकर ठोस उपाय खोजने होंगे.(File Image)

इनफिनिटी फोरम (Infinity Forum) का एजेंडा ‘बियॉन्ड’ विषय पर केंद्रित है. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (RIL CMD Mukesh Ambani) ने कहा कि हमें ऊर्जा की बचत, डीकार्बोनाइजेशन और ग्रीन एनर्जी पर ध्यान देना होगा. इनफिनिटी-फोरम का मकसद नीति, व्यापार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विश्व की जानी-मानी प्रतिभाओं को एक मंच पर लाना तथा प्रौद्योगिकी व नवाचार को फिन-टेक उद्योग में शामिल करना है.

अधिक पढ़ें ...

    Infinity Forum News: रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (RIL CMD Mukesh Ambani) ने शुक्रवार को इनफिनिटी-फोरम में कहा कि भारत तेजी से डिजिटल हो रहा है. देश में डिजिटल क्रांति का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को देते हुए उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री समय से आगे सोचते हैं. उसी का नतीजा है कि आज हमारे पास आधार (Aadhaar) है और यूपीआई (UPI) जैसे सुरक्षित तंत्र हैं. इनके बल पर आम आदमी बैंकिंग सिस्टम से जुड़ रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन खाता (PM Jan Dhan) डिजिटल क्रांति का सबसे बड़ा उदाहरण है.

    वर्चुअल माध्यम से आयोजित किए जा रहे इनफिनिटी-फोरम में मुकेश अंबानी ने कहा कि दुनिया तेजी से डिजिटल हो रही है, उसी तेजी से डिजिटल कचरा भी उत्पन्न हो रहा है. उन्होंने कहा कि हमें डिजिटल कचरे (Digital waste) के निस्तारण के लिए ठोस उपाय खोजने होंगे.

    ‘पर्यावरण के बारे में भी प्रमुखता से विचार करना होगा’
    रिलाइंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी ने कहा कि हमें धरती और लोगों की सुरक्षा के आधार पर डिजिटल वर्ल्ड (Digital World) का निर्माण करना होगा. डिजिटल होती दुनिया में हमें पर्यावरण के बारे में भी प्रमुखता से विचार करना होगा. उन्होंने कहा कि किसी भी प्रोजेक्ट पर काम करते समय हमें उसे गति, विश्वसनीयता, गुणवत्ता, दक्षता और संतुष्टि की कसौटी पर परखना होगा. यहां हमें उसकी निर्माण लागत में कमी पर भी विशेष ध्यान देना होगा. किसी भी प्रकार के विकास में हमें धरती के संरक्षण को ध्यान में रखना होगा.

    Infinity Forum: पीएम मोदी ने कहा- फिनटेक पहलों को अब फिनटेक क्रांति में बदलने का आ गया समय

    उन्होंने कहा कि हमें ऊर्जा की बचत, डीकार्बोनाइजेशन और ग्रीन एनर्जी पर अपना ध्यान फोकस करना होगा.

    Mukesh Ambani

    वर्चुअल दुनिया की संकल्पना पर उन्होंने कहा कि डिजिटल दुनिया के निर्माण में इन तमाम बातों का ध्यान रखेंगे तो निश्चित ही हम वास्तविक संसार के लिए भी नए उदाहरण स्थापित कर सकते हैं.

    Digital First World
    मुकेश अंबानी ने कहा कि दुनिया में जो डिजिटल क्रांति हो रही है उसका सूत्रधार भारत होगा. उन्होंने कहा कि पहली डिजिटल दुनिया हमारी वास्तविक दुनिया की तरह ही होगी. डिजिटल फर्स्ट वर्ल्ड में भी इंसान की अहमियत प्रमुख (Digital First World will be people first world) होगी. ना कोई अंतिम पंक्ति का इनसान होगा और ना ही आखिरी. डिजिटल फर्स्ट वर्ल्ड में धरती की भी अहमियत होगी जिसमें धरती और इनसान, दोनों का प्रमुखता से खयाल रखा जाएगा.

    **(डिस्क्लेमर: नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

    Tags: Digital India, Jio, Mukesh ambani, Reliance industries

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर