होम /न्यूज /व्यवसाय /रिलायंस इंडस्ट्रीज अब इस मामले में भारत की पहली कंपनी बनी, एक्सपर्ट से समझिए आगे कैसा रहेगा प्रदर्शन ?

रिलायंस इंडस्ट्रीज अब इस मामले में भारत की पहली कंपनी बनी, एक्सपर्ट से समझिए आगे कैसा रहेगा प्रदर्शन ?

तेल और गैस की कीमतों में उछाल के कारण इसका पेट्रोकेमिकल व्यवसाय बहुत अच्छा कर रहा है.

तेल और गैस की कीमतों में उछाल के कारण इसका पेट्रोकेमिकल व्यवसाय बहुत अच्छा कर रहा है.

बीएसई पर आरआईएल के शेयर 1.85 प्रतिशत बढ़कर 2,827.10 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए. शेयर की कीमत में तेजी के बा ...अधिक पढ़ें

मुंबई . रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के शेयरों में बुधवार को हुई तेजी के चलते कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 19 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया. मार्केट कैप के इस निशान को पार करने वाली आरआईएल पहली भारतीय कंपनी बन गई.

बीएसई पर आरआईएल के शेयर 1.85 प्रतिशत बढ़कर 2,827.10 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए. शेयर की कीमत में तेजी के बाद बीएसई पर सुबह के कारोबार में कंपनी का मार्केट कैप 19,12,814 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. आज बाजार के कारोबार के अन्त में रिलायंस के शेयर 2778.35 पर बंद हुए. इस हिसाब से कंपनी का मार्केट कैप 18.87 लाख करोड़ रुपए बैठता है.

यह भी पढ़ें- निवेश का मौका: कम रिस्क और तगड़े रिटर्न के लिए उठा सकते हैं इस कंपनी का स्टॉक

इससे पहले इस साल मार्च में आरआईएल का मार्केट कैप 18 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया था. इस साल अब तक आरआईएल के शेयर 19 फीसदी से ज्यादा चढ़े हैं. स्वास्तिका इंवेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज सभी खंडों में अच्छा प्रदर्शन कर रही है. तेल और गैस की कीमतों में उछाल के कारण इसका पेट्रोकेमिकल व्यवसाय बहुत अच्छा कर रहा है.

टारगेट
एनालिस्ट के अनुसार जियो का स्ट्रॉन्ग सब्सक्राइबर बेस बिल्डअप और Q4FY22 रिजल्ट में रिटेल और पेट्रोमेमिकल बिजनेस मार्जिन में सुधार की उम्मीद से स्टॉक में मजबूत खरीदारी देखी जा रही है. ग्लोबल ब्रोकरेज मॉर्गन स्टेनली ने भी RIL के हाइड्रोजन प्लान की प्रोग्रेस के कारण शेयर का टारेगट प्राइस बढ़ा दिया है. गोल्डमैन सैक्स ने भी RIL का 12 महीने का टारगेट प्राइस 3,200 रुपए प्रति शेयर बताया है जो मौजूदा लेवल से 15.25% ऊपर है.

यह भी पढ़ें- एलन मस्क जितना पैसा ट्विटर खरीदने के लिए देने वाले हैं, उतना टेस्ला के शेयरों में गिरावट के कारण एक दिन में ही गंवा दिए

कहां तक जाएगा शेयर
IIFL सिक्योरिटीज के VP-रिसर्च अनुज गुप्ता का कहना है कि Reliance Industries की बात करें तो आउटलुक बेहद मजबूत नजर आ रहा है. साल के शुरूआत से ही जिस तरह से एनर्जी की कीमतें बढ़ी हैं, कंपनी को मार्जिन बढ़ाने में मदद मिल सकती है.  दूसरी ओर सिंगापुर GRM रिकॉर्ड हाई पर है, जिससे शेयर में रैली बनी हुई है. उनका कहना है कि अभी शेयर 2800 रुपये के आस पास है और अगले 2 महने के अंदर य​ह 3000 रुपये से 3100 रुपये का टारगेट हासिल कर सकता है. निवेशकों को इसके लिए 2620 रुपये पर स्टॉप लॉस लेकर चलना चाहिए.

Tags: Market cap, Reliance, Reliance industries, Reliance news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें