RIL की बड़ी छलांग, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के तौर पर फ्यूचर ब्रांड इंडेक्‍स में हुई शामिल

RIL की बड़ी छलांग, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के तौर पर फ्यूचर ब्रांड इंडेक्‍स में हुई शामिल
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज पहली बार फ्यूचरब्रांड इंडेक्‍स में शामिल हुई और सीधे दूसरे पायदान पर पहुंच गई है.

Future Brand Index 2020: इंडेक्स में अमेरिका की टेक कंपनी एप्पल शीर्ष पर है. वहीं, भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) को इंडेक्‍स में दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के तौर पर जगह मिली है. फ्यूचरब्रांड के मुताबिक, आरआईएल इस सूची में शामिल होते ही दूसरे पायदान पर पहुंच गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 6, 2020, 3:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. फ्यूचरब्रांड इंडेक्स 2020 (Future Brand Index 2020) में देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) को दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के तौर पर जगह मिली है. इंडेक्‍स में शीर्ष पर अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल (Apple) है. फ्यूचरब्रांड ने कहा कि आरआईएल पहली बार इस सूची में शामिल हुई और बड़ी छलांग लगाकर सीधे दूसरे पायदान पर पहुंच गई है. कंपनी ने हर लिहाज से शानदार प्रदर्शन किया है. आरआईएल भारत की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनियों में एक है.

फ्यूचरब्रांड ने कहा, RIL से लोगों का भावनात्‍मक जुड़ाव
फ्यूचरब्रांड ने कहा कि रिलायंस साफ-सुथरा काम करती है और ग्रोथ, इनोवेटिव प्रोडक्ट्स व ग्रेट कस्टमर सर्विस के लिए पहचानी जाती है. आम लोगों का इस कंपनी के साथ गहरा भावनात्मक जुड़ाव भी है. बता दें कि फ्यूचरब्रांड ग्लोबल ब्रांड ट्रांसफॉर्मेशन कंपनी है. कंपनी का कहना है कि रिलायंस की सफलता का श्रेय मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के विजन और मेहनत को जाता है. उन्‍होंने कंपनी का कारोबार विभिन्न क्षेत्रों में फैलाया है. उन्‍होंने पेट्रोकेमिकल बिजनस के बाहर कारोबार फैलाया और रिलायंस को एक ऐसी डिजिटल कंपनी बनाया जो उपभोक्ता की हर जरूरत को पूरा करती है.

ये भी पढ़ें- Railway की नई कोशिश! अब लेट नहीं होगी आपकी ट्रेन, यात्रियों को समय पर पहुंचाने के लिए रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम
'अगले साल की सूची में शीर्ष पर पहुंच सकती है रिलायंस'


फ्यूचरब्रांड के मुताबिक, आज कंपनी ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल, टेक्सटाइल, नैचुरल रिसोर्सेज, रिटेल और टेलीकम्युनिकेशंस समेत कई सेक्टर में काम कर रही है. अब गूगल और फेसबुक भी रिलायंस में हिस्सेदारी ले रही हैं. कंपनी अगले इंडेक्स में टॉप पर पहुंच सकती है. इस बार की सूची में एप्पल शीर्ष पर है. वहीं, सैमसंग तीसरे पायदान पर है. इसके बाद Nvidia, Moutai, Nike, Microsoft, ASML, PayPal और Netflix का नंबर है.

ये भी पढ़ें- बिल गेट्स ने बताया, कब बाजार में आ जाएगी वैक्‍सीन और कब पूरी तरह खत्‍म होगा कोरोना वायरस

इस साल शामिल हुई 15 में 7 कंपनियां टॉप-20 में पहुंचीं
फ्यूचरब्रांड इंडेक्स एक ग्लोबल परसेप्शन स्टडी है, जो मार्केट कैप के हिसाब से पीडब्ल्यूसी की ग्लोबल टॉप 100 कंपनियों को परसेप्शन के हिसाब से रैंकिंग देती है. इसमें कंपनियों की माली हालत का आकलन नहीं किया जाता है. पीडब्ल्यूसी की 2020 लिस्ट में रिलायंस 91वें नंबर पर है. फ्यूचरब्रांड इंडेक्स में इस साल कुल 15 नई कंपनियां शामिल हुईं, जिनमें से 7 टॉप-20 में जगह बनाने में सफल रही हैं.

(डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading