• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज, देखिए टॉप-10 लिस्ट

देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज, देखिए टॉप-10 लिस्ट

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. गुरुवार को कंपनी की मार्केट कैप 8 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गई.

  • Share this:
    रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. गुरुवार को कंपनी का मार्केट कैप्टलाइजेशन 8 लाख करोड़ रुपए हो गया. ऐसा मुकाम हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है. मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में रिलायंस ने टीसीएस को पीछे छोड़ा है. टीसीएस (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस) का मार्केट कैप 7.78 लाख करोड़ रुपये है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि रिलायंस के पहली तिमाही (अप्रैल-जून 2018) नतीजे (आमदनी और मुनाफा) अनुमान से बेहतर रहे है. इसीलिए कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है.

    इस वजह से हासिल किया यह मुकाम- गुरुवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में आई तेजी की वजह से कंपनी ने यह कीर्तिमान बनाया है. कंपनी के शेयर ने जैसे ही 1262 रुपए की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ वैसे ही कंपनी का बाजार मूल्य बढ़कर 8 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर 5000 से ज्यादा कंपनियां लिस्ट हैं और उन सबका कुल बाजार मूल्य लगभग 157 लाख करोड़ रुपए है, इस 157 लाख करोड़ रुपए में से अकेली रिलायंस इंडस्ट्री का बाजार मूल्य 8 लाख करोड़ रुपए है.

    अपने ग्राहकों को फ्री सर्विस देने के लिए Jio ने इस बैंक के साथ मिलाया हाथ!


    देश की टॉप-10 कंपनियां- रिलायंस इंडस्ट्री के बाद दूसरे नंबर पर टाटा ग्रुप की कंपनी TCS है जिसका बाजार मूल्य लगभग 7.78 लाख करोड़ रुपए हो गया है. तीसरे नंबर पर 5.69 लाख करोड़ रुपए के बाजार मूल्य के साथ HDFC बैंक है और चौथे पर 3.82 लाख करोड़ रुपए बाजार मूल्य के साथ हिंदुस्तान यूनिलीवर है. पांचवां नंबर ITC का है जिसका बाजार मूल्य 3.79 लाख करोड़ रुपए है और छठे पर 3.23 लाख करोड़ रुपए बाजार मूल्य के साथ हाउसिंग डेवेल्पमेंट फाइनेंस कार्पोरेशन (HDFC लिमिटेड) है. सातवें पर 3.04 लाख करोड़ रुपए के साथ इंफोसिस, आठवें पर 2.77 लाख करोड़ के साथ मारुति, नौवें पर 2.69 लाख करोड़ रुपए के साथ एसबीआई और 10वें पर 2.36 लाख करोड़ रुपए के साथ कोटक महिंद्रा बैंक है.

    डिस्क्लेमर: न्यूज़18 हिंदी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज