• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Jio स्टेक डील्स और राइट्स इश्यू के बाद RIL का मार्केट कैप 2.4 लाख करोड़ रुपये बढ़ा

Jio स्टेक डील्स और राइट्स इश्यू के बाद RIL का मार्केट कैप 2.4 लाख करोड़ रुपये बढ़ा

रिलायंस इंडस्ट्रीज

​6 सप्ताह में 6 बड़ी डील के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL Shares) के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली. 22 अप्रैल के बाद से कंपनी के शेयरों में 29 फीसदी की तेजी आई है और इस दौरान कंपनी का मार्केट कैप 2.38 लाख करोड़ रुपये बढ़ा है.

  • Share this:
    मुंबई. रिलायंस इंडस्ट्रीज Nifty 50 इंडेक्स में सबसे तेजी से रिकवरी करने वाली कंपनी बन गई है. मार्च में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी, लेकिन जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms Deals) के लगातार 6 डील्स के बाद इसमें तेजी आई है. कंपनी को लॉकडाउन में डेटा यूसेज की बढ़ती मांग और टैरिफ हाइक से भी सपोर्ट मिला है. अप्रैल के अंतिम सप्ताह से लेकर अब तक जियो प्लेटफॉर्म्स में 6 बड़े निवेशकों ने निवेश का ऐलान किया है.

    जियो प्लेटफॉर्म्स ने जुटाए 92,202.12 करोड़ रुपये
    22 अप्रैल 2020 को सबसे पहले फेसबुक (Facebook Invests in Jio) ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 43,547 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया. इसके बाद करीब 6 सप्ताह में जियो प्लेटफॉर्म्स ने कुल 92,202.12 करोड़ रुपये निवेश के जरिये जुटाए हैं. जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश करने वाली फर्म्स की लिस्ट में फेसबुक के अलावा सिल्वर लेक पार्टनर्स, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, KKR ​और मुबाडाला शामिल हैं.

    मनीकंट्रोल से इस बारे में बातचीत करते हुए एजें​ल ब्रोकिंग की डीवीपी इक्विटी स्ट्रैटेजिस्ट ज्योती रॉय ने कहा, 'इन बड़े फर्म्स द्वारा जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का फैसला दर्शाता है कि डिजिटल क्षेत्र में कंपनी की क्या रणनीति है.'

    यह भी पढ़ें: जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.93 फीसदी अतिरिक्त स्टेक के लिए 4547 करोड़ रुपये निवेश करेगी सिल्वर लेक

    रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा RIL का शेयर प्राइस
    आबुधाबी की सॉवरेन इन्वेस्टर मुबाडाला ने शुक्रवार को जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.85 फीसदी स्टेक के लिए 9,093.60 करोड़ रुपये निवेश का ऐलान किया. इसके बाद शुक्रवार को ​रिलायंस ​इंडस्ट्रीज के शेयर्स नये रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंच गए. शुक्रवार को आरआईएल के प्रति शेयर का भाव 1,617.70 रुपये तक पहुंचा था. हालांकि, यह 1,580.60 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर बंद हुआ. पिछले साल ​20 दिसंबर के बाद यह सबसे बड़ी क्लोजिंग रही.

    मार्केट कैप 10 लाख करोड़ रुपये के पार
    मार्च में लुढ़कने के बाद से अब तक इस स्टॉक में 80 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. 22 अप्रैल को फेसबुक के साथ डील के ऐलान से अब तक कंपनी के स्टॉक में 29 फीसदी की तेजी आई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने दलाल स्ट्रीट पर सबसे ज्यादा वैल्युएबल कंपनी के टैग को बरकरार रखा है. फिलहाल, RIL का कुल बाजार पूंजीकरण (RIL Market Cap) 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक है.

    पहली डील के बाद से 2.38 लाख करोड़ रुपये बढ़ा मार्केट कैप
    मार्च के बाद से अब तक कंपनी के मार्केट कैप में कुल 4,76,621.70 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. मौजूदा 10,68,806.51 करोड़ रुपये के आधार पर 22 अप्रैल के बाद से अब तक इसमें 2,38,632 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है.

    यह भी पढ़ें: अबू धाबी की Mubadala इन्वेस्टमेंट Reliance Jio में 1.85 फीसदी हिस्सा 9,093.6 करोड़ रुपये में खरीदेगी

    RIL के शेयरधारकों को लगातार कंपनी के फैसलों से फायदा हुआ है. जानकारों का कहना है जब से आरआईएल ने टेलिकॉम ऑपरेशन और​ डिजिटल क्षेत्र में विस्तार करना शुरू किया है, तब से शेयरधारकों को विशेषतौर पर फायदा हुआ है.

    ज्योती रॉय ने कहा, 'RIL ने रिटेल और टेलिकॉम सेक्टर में दबादबा कायम किया है. हमारा मानना है कि आने वाले कुछ सालों में कंपनी के लिए यही दोनों सेक्टर सबसे ज्यादा ग्रोथ देंगे. जियोमार्ट के जरिये ई-कॉमर्स मार्केट में उतरने का फायदा शेयरधारकों को लंबी अवधि में मिलेगा.'

    कर्जमुक्त बनने के लक्ष्य से आगे
    रिलायंस की योजना है कि वो 31 मार्च 2021 तक कर्ज मुक्त कंपनी बन जाए और कंपनी अपनी इस लक्ष्य को पूरा करने में आगे रही है. हाल ही में RIL ने 53,124 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मेगा राइट्स इश्यू को लॉन्च किया था. 3 जून को बंद हुए इस राइट्स इश्यू को 1.19 गुना ज्यादा सब्सक्राइब किया गया है. इस सब्सक्रिप्शन की रकम 84,000 करोड़ रुपये है.
    डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.


    यह भी पढ़ें: इस कंपनी ने शुरू किया कोविड-19 वैक्सीन का प्रोडक्शन, तैयार करेगी 2 अरब डोज़

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज